scriptभारत के सवा अरब लोग हमेशा अफगानिस्तान के साथ: पीएम मोदी | PM Modi joins Afghan President via video conferencing from Delhi | Patrika News

भारत के सवा अरब लोग हमेशा अफगानिस्तान के साथ: पीएम मोदी

Published: Aug 22, 2016 02:32:00 pm

Submitted by:

Rakesh Mishra

मोदी ने वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में स्टोर महल के जीर्णोद्धार के बाद उद्घाटन किया

PM-Modi

PM-Modi

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अफगानिस्तान में शांति समृद्धि और स्थिरता लाने के लिए भारत की प्रतिबद्धता दोहराते हुए कहा कि वह चाहते हैं कि प्रत्येक अफगान नागरिक तरक्की करे और भारत की आर्थिक प्रगति का लाभ अफगान समाज को मिले। मोदी ने यहां से वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में स्टोर महल के जीर्णोद्धार के बाद उद्घाटन के मौके पर ये उद्गार व्यक्त किए। इस मौके पर अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी और विदेश मंत्री रब्बानी मौजूद थे।





प्रधानमंत्री ने कहा कि वह अफगानिस्तान के लोगों को आश्वस्त करते हैं कि समृद्ध अफगानिस्तान के निर्माण और अफगान समाज में शांति, सुरक्षा एवं स्थिरता लाने की उनकी कोशिशों में भारत के सवा अरब लोग हमेशा उनके साथ हैं। उन्होंने कहा कि अफगानिस्तान के साथ साझेदारी के संकल्प और हमारी मित्रता की ताकत को कोई झुका नहीं सकता। मोदी ने कहा कि Þहम चाहते हैं कि प्रत्येक अफगान तरक्की करे और आपका समाज आर्थिक प्रगति के लाभों से समृद्ध हो। चाहे जितनी भी कठिनाई आए, भारत सभी अफगान नागरिकों के उज्ज्वल भविष्य के लिए आपके साथ मिल कर काम करता रहेगा। स्टोर महल का भारत के पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग की मदद से जीर्णोद्धार किया गया है।

प्रधानमंत्री ने इस मौके को भारत अफगान मैत्री के उत्सव का अवसर करार देते हुए कहा कि दिंसबर में अफगान संसद, मई में तेहरान में भारत ईरान अफगानिस्तान पारगमन समझौते पर हस्ताक्षर और जून में सलमा बांध का उद्घाटन भारत एवं अफगानिस्तान के बीच मैत्री संबंधों में प्रगति के सोपान थे और स्टोर महल का लोकार्पण एक और सोपान है। उन्होंने स्टोर महल को अफगानिस्तान की एक अमूल्य सांस्कृतिक विरासत बताते हुए कहा कि इस महल में तमाम ऐतिहासिक घटनाओं का गवाह रहा है, जो अफगानिस्तान को आज हिंसा की छाया से आगे नहीं देख सकते, उनके लिए यह महल समृद्ध अफगान परंपराओं के गौरव का प्रतीक है। इसने अफगान समाज के यादगार अतीत एवं उसकी खूबसूरती को जिन्दा कर दिया है।

मोदी ने भारत एवं अफगानिस्तान के बीच सदियों पुराने संबंधों को याद करते हुए कहा कि यह बहुत दुखद है कि अफगानिस्तान बाहर से प्रायोजित हिंसा एवं आतंकवाद की चुनौती का सामना करना पड़ रहा है। उन्होंने कहा कि अफगानिस्तान में शांति, सुरक्षा एवं स्थिरता लाने की उनकी कोशिशों में भारत हमेशा उसके साथ मजबूती से खड़ा रहेगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो