scriptराष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने किए केदारधाम के दर्शन | President Pranab Mukherjee visited Kedardham | Patrika News

राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने किए केदारधाम के दर्शन

Published: Sep 28, 2016 04:55:00 pm

राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी बुधवार सुबह केदारधाम पहुंचकर धाम में पूचा अर्चना कर माथा टेका

president pranab visit kedardham

president pranab visit kedardham

नई दिल्ली। राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी बुधवार सुबह केदारधाम पहुंचकर धाम में पूचा अर्चना कर माथा टेका। वे केदारनाथ दर्शन करने वाले देश के दूसरे राष्ट्रपति हैं। राष्ट्रपति सुबह 8.23 मिनट पर केदारनाथ पहुंचे। यहां मंदिर समिति के पदाधिकारियों ने महामहिम का स्वागत किया। इस दौरान राष्ट्रपति के साथ राज्यपाल केके पाल और मुख्यमंत्री हरीश रावत मौजूद रहे।धाम में पूजा-अचज़्ना करने के बाद राष्ट्रपति देहरादून के लिए रवाना हो गए।

पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के तहत राष्ट्रपति देहरादून से सुबह 7 बजे हेलीकॉप्टर से केदारनाथ धाम के लिए रवाना हुए। सुबह 8.23 मिनट पर राष्ट्रपति का हेलीकॉप्टर केदारनाथ के हेलीपैड पर लैंड हुआ।

राष्ट्रपति के दौरे को लेकर केदारनाथ यात्रा के लिए संचालित होने वाली सभी हेली सेवाएं बंद कर दी गई थीं। हेलीपैड से राष्ट्रपति सीधे केदारनाथ धाम पहुंचे। यहां राष्ट्रपति ने करीब 20 मिनट तक धाम में बाबा केदारनाथ के दर्शन कर पूजा अर्चना की।

धाम में माथा टेकने के बाद राष्ट्रपति मंदिर समिति के पदाधिकारियों से मिले। बदरी-केदार मंदिर समिति के सीईओ बीडी सिंह ने महा‌महिम को केदारनाथ धाम के बारे में जानकारी दी। इस दौरान उत्तराखंड के राज्यपाल डॉ. केके पॉल और मुख्यमंत्री हरीश रावत भी राष्ट्रपति के साथ मौजूद रहे। मंदिर परिसर में लगभग डेढ़ घंटे रहने के बाद महामहिम देहरादून के लिए रवाना हो गए।

राष्ट्रपति के दौरे को लेकर मंदिर समित‌ि के सदस्यों में खूब उत्साह देखा गया। बीकेटीसी के सदस्यों ने मंदिर परिसर में राष्ट्रपति के साथ फोटो भी खिंचवाई।

महामहिम राष्ट्रपति के भ्रमण को लेकर केदारनाथ धाम में सुरक्षा के पुख्ता ‌इंतजाम किए गए थे। पूरे धाम को पुलिस छावनी में तब्दील कर दिया गया। दो किमी क्षेत्र में सुरक्षा व्यवस्था के लिए 3 एसपी, 1 एक अपर पुलिस अधीक्षक, 9 सीओ, 2 निरीक्षक, 16 थानाध्यक्ष सहित 170 कांस्टेबल, 24 हेड कांस्टेबल, 24 महिला कांस्टेबल, एक कंपनी पीएसी, बीडीएम की एक टीम व डाग स्वायड को तैनात किया गया है। इधर गौरीकुंड से रुद्रा प्वाइंट तक भी पुलिस द्वारा सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए थे।


स्वतंत्र भारत के इतिहास में यह दूसरा मौका है, जब कोई राष्ट्रपति केदारनाथ पहुंचकर बाबा केदार के दशज़्न करेगा। इससे पूर्व वर्ष 1977 से 1982 तक देश के राष्ट्रपति रहे स्व. नीलम संजीव रेड्डी वर्ष 1980 में केदारनाथ पहुंचे थे।

राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के धाम पहुंचने से बीकेटीसी व प्रशासन गदगद हैं। गुप्तकाशी के वयोवृद्ध केदारनाथ के वयोवृद्ध तीर्थ पुरोहित श्रीनिवास पोश्ती बताते हैं कि वर्ष 1980 में देश के छठवें राष्ट्रपति केदारनाथ पहुंचे थे। वे करीब एक घंटा धाम में रहे थे।

इसके अलावा उप राष्ट्रपति रहते हुए नब्बे के दशक में आर वैंकटरमन तथा प्रधानमंत्री रहते हुए स्व. इंदिरा गांधी, स्व. मोराजी देसाई व स्व. विश्वनाथ प्रताप सिंह भी केदारनाथ पहुंचे थे। गुजरात के मुख्यमंत्री बनने से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी केदारनाथ आ चुके हैं। वे कुछ दिन गरूडचट्टी में रहे भी थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो