scriptजम्मू हमलों की तरह ही “पंजाब” आतंकी हमला: उमर अब्दुल्ला | Punjab terror attack 'eerily similar' to Jammu attacks: Omar Abdullah | Patrika News

जम्मू हमलों की तरह ही “पंजाब” आतंकी हमला: उमर अब्दुल्ला

Published: Jul 27, 2015 06:23:00 pm

उमर अब्दुल्ला ने कहा है कि पंजाब में जिस तरीके से सोमवार को आतंवादियों ने हमले को अंजाम दिया गया

omar abdullah

omar abdullah

श्रीनगर-गुरदासपुर। जम्मू -कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने कहा है कि आज पंजाब में हुए आतंकवादी हमले से ऎसा अंदेशा लगता है कि आतंकवादी अब वहां नया मोर्चा खोलने की जुगत में हैं। उन्होंने साथ ही आतंकवाद से प्रभावी तरीके से निपटने के लिए राज्यों के बीच खुफिया जानकारियों को साझा करने की जरूरत पर भी बल दिया है। अब्दुल्ला ने श्रीनगर में एक टेलीविजन चैनल को बताया कि उन्हें इस बात की आंशका है कि आतंकवादी अब पंजाब में नया मोर्चा खोलने की कोशिश कर रहे हैं।

उन्होंने सोमवार को हुए आतंकवादी हमले को जम्मू-कश्मीर के आतंकवादी हमलों के समान बताते हुए कहा कि पंजाब में जिस तरीके से सोमवार को आतंवादियों ने हमले को अंजाम दिया गया है, वैसे हमले जम्मू- कश्मीर में किए जाते हैं। जम्मू- कश्मीर में मुख्य विपक्षी दल नेशनल कांफ्रेंस(एनसी) के कार्यकारी अध्यक्ष ने माइक्रो ब्लॉगिंग साइट टि्वटर पर लिखा, “सोमवार सुबह गुरदासपुर हमले में शामिल आतंकवादियों की पहचान उजागर होते देखना चाहता हूं। इस हमले का समय, तरीका और स्थान जम्मू के सीमावर्ती इलाके में हुए हमलों की तरह ही है।”

अब्दुल्ला ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को सीमावर्ती राज्यों जम्मू-कश्मीर और पंजाब के लोगों की सुरक्षा के मसले पर दोनों राज्यों के मुख्यमंत्रियों से बातचीत करनी चाहिए। हमले के दौरान पंजाब पुलिस की कार्रवाई पर टिप्पणी करते हुए उन्होंने कहा कि राज्य की पुलिस को इस तरह के खतरों से निपटने का अच्छा अनुभव है। कार्रवाई को प्रभावी तरीके से अंजाम देने के लिए केंद्र को राज्यों से गोपनीय सूचनाएं साझा करनी चाहिए और राज्यों को भी आपस में इन्हें साझा करना चाहिए।
पंजाब में हमले के दौरान जम्मू-कश्मीर की स्वाट फोर्स को भेजने के राज्य सरकार के फैसले की प्रशंसा करते हुए अब्दुल्ला ने कहा कि देश के किसी भी पुलिस बल को इस तरह की मुठभेड़ से निपटने का इनका अनुभव नहीं है। यह अच्छा कदम है। उन्होंने एक और ट्वीट में कहा कि वे गुरदासपुर हमले के जिम्मेदार तत्वों की पहचान जानने के लिए उत्सुक हैं। उल्लेखनीय है कि पंजाब में “खालिस्तान” की मांग को लेकर सिख आतंकवादियों ने काफी आतंक मचाया था। उस समय तत्कालीन पुलिस प्रमुख केपीएस गिल की अगुवाई में पंजाब पुलिस ने बड़ी सख्ती से आतंकवाद का सफाया किया था। एक बस स्टैंड पर हमला करने और एक फेरीवाले को गोली मारने के बाद सोमवार सुबह आतंकवादियों ने जम्मू कश्मीर की सीमा के पास पंजाब के दीनानगर शहर के एक थाने पर हमला किया। 
आतंकवादी बंधक बनाने के लिए क्वार्टर में भी घुसे लेकिन सुरक्षाबलों की त्वरित कार्रवाई के कारण उनकी योजना पर पानी फिर गया। पहले दोनों के बीच भारी मुठभेड़ हुई लेकिन बाद में आतंकवादियों ने टेलीस्कोपिक राइफल का इस्तेमाल क रके पुलिस अधीक्षक बलजीत सिंह को गोली मार दी। स्थानीय पुलिस, पंजाब पुलिस कमांडो, सेना, जम्मू कश्मीर का स्वाट फोर्स और जम्मू क श्मीर पुलिस की आतंकवाद निरोधी शाखा आतंकवादियों के खिलाफ संयुक्त अभियान में जुटी है। ताजा रिपोर्ट के मुताबिक गुरदासपुर में जारी मुठभेड़ खत्म हो गया है। इस हमले में पांच पुलिसकर्मी शहीद हो गए, तीन नागरिक मारे गए और तीन आतंकवादियों को ढेर कर दिया गया। 
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो