scriptराफेल डील: फ्रांस-भारत ने किया समिति गठित करने का फैसला | Rafale deal: India, France to setup Top level committee | Patrika News
विविध भारत

राफेल डील: फ्रांस-भारत ने किया समिति गठित करने का फैसला

राफेल लड़ाकू जेट विमानों
की खरीद के लिए हुए समझौते को आगे बढ़ाने के लिए दोनों देशों ने उच्चस्तरीय समिति
गठित करने का फैसला किया है

May 04, 2015 / 08:50 pm

सुभेश शर्मा

rafale plane

rafale plane

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की फ्रांस यात्रा के दौरान 36 राफेल लड़ाकू जेट विमानों की खरीद के लिए हुए समझौते को आगे बढ़ाने के लिए दोनों देशों ने उच्चस्तरीय समिति गठित करने का फैसला किया है। रक्षा मंत्रालय के अधिकारियों ने सोमवार को इसकी पुष्टि करते हुए कहा कि भारत और फ्रांस के बीच इस रक्षा सौदे के लिए समिति बनाई जा रही है। उन्होंने कहा कि फ्रांस के रक्षा मंत्री वेस ल द्रां छह मई को भारत यात्रा पर यहां पहुंच रहे हैं। दोनों देशों के बीच राफेल सौदे पर हुए समझौता के बाद वह पहली बार भारत पर आ रहे हैं।

पेरिस यात्रा के दौरान फ्रांस के राष्ट्रपति फ्रांसुआ ओलांद के साथ पीएम मोदी की बातचीत में 18 विमान जेट लडाकू विमान चालू हालात में खरीदने और 108 विमानों को तकनीकी हस्तांतरण के जरिए भारत में बनाने का निर्णय लिया गया। इस बीच, रक्षा मंत्री मनोहर पार्रिकर ने गोवा में संवाददाताओं से बातचीत में सरकारी स्तर पर फ्रांस सरकार के साथ हुए इस रक्षा सौदे को सही ठहराया और कहा कि सरकार अमेरिका, इजरायल तथा रूस के साथ कई अन्य देशों के साथ भी सीधे समझौते कर रही है।

फ्रांस के साथ पहले भी समझौते हुए हैं। उन्होंने कहा कि दोनों देश इस समझौते के तहत पैनल का गठन करेंगी, जो सौदे से जुडे विभिन्न मुद्दों पर विचार करेगा। यह समिति इस सौदे को परिणाम तक ले जाने की दिशा में काम करेगी। रक्षा मंत्री ने कहा कि लड़ाकू जेट विमान खरीद के इस सौदे के लिए मई में ही प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी और जल्द से जल्द इससे जुड़ी प्रक्रिया को पूरा करने का प्रयास किया जाएगा। प्रधानमंत्री की फ्रांस यात्रा के दौरान दोनों पक्ष इस बात पर सहमत हो गए थे कि लडाकू विमानों की डिलीवरी निर्धारित समय के भीतर की जाएगी।

Home / Miscellenous India / राफेल डील: फ्रांस-भारत ने किया समिति गठित करने का फैसला

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो