scriptराफेल को सामान मुहैया कराने वाली कंपनी गोवा में लगाए कारखाना: पर्रिकर | Rafale is the best deal- Manohar Parrikar | Patrika News
विविध भारत

राफेल को सामान मुहैया कराने वाली कंपनी गोवा में लगाए कारखाना: पर्रिकर

पर्रिकर सत्तारी में हेलीकॉप्टर रखरखाव और मरम्मत केंद्र के उद्घाटन समारोह को संबोधित कर रहे थे। 

Oct 23, 2016 / 11:18 pm

विकास गुप्ता

manohar parrikar

manohar parrikar

पणजी। फ्रांस के सफ्रान समूह को गोवा में राफेल विमानों में काम आने वाले छोटे पार्ट पुर्जे बनाने के लिए कारखाना लगाने के लिए कहा गया है। ऐसा कंपनी की आयात की जरूरतों को देखते हुए कहा गया है। यह समूह राफेल लड़ाकू विमान निर्माताओं को सामान आपूर्ति करता है। रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर ने रविवार को यह बात कही।

पर्रिकर सत्तारी में हेलीकॉप्टर रखरखाव और मरम्मत केंद्र के उद्घाटन समारोह को संबोधित कर रहे थे। इसे बेंगलुरु स्थित हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड और सफ्रान समूह के बीच संयुक्त उपक्रम के रूप में लगाया गया है। पर्रिकर ने उम्मीद जताई कि यह केंद्र हेलीकॉप्टर मरम्मत और रखरखाव के काम से आगे चलकर हेलीकॉप्टर का इंजन निर्माण केंद्र बन जाएगा।

पर्रिकर ने कहा कि लासमा भी सफ्रान समूह की ही हिस्सा है। यह कंपनी राफेल को 20-25 प्रतिशत सामान की आपूर्ति करती है। इसलिए मैंने उन्हें कहा है कि आप अपनी जरूरत के छोटे पुर्जे बनाने के लिए भारत के गोवा से क्यों नहीं आयात करते। उन्होंने कहा कि 59 हजार करोड़ रुपये के राफेल लड़ाकू विमान सौदे में करीब 30 हजार करोड़ रुपये विमान के निर्माण के उपकरणों की खरीद के लिए है।

पर्रिकर ने कहा कि गोवा में हेलीकॉप्टर रखरखाव और मरम्मत की सुविधा पश्चिमी भारत में सेना की जरूरत के हिसाब से अत्यंत महत्वपूर्ण है। रक्षा मंत्री ने कहा कि पश्चिमी क्षेत्र में इंजनों को सीधे यहां भेज सकते हैं, इसलिए उन्हें रखने के लिए गोदाम को लेकर माथापच्ची नहीं करनी पड़ेगी। यह पहला चरण है। उन्होंने कहा कि यहां से यह धीरे-धीरे कुछ हिस्से और पुर्जे निर्माण करने का विस्तार होगा और हमें खुशी होगी हम यहां इंजन निर्माण कर पाएं।

उन्होंने कहा कि यदि एचएएल को इंजनों का रखरखाव करना है तो वे सफ्रान के साथ मिलकर इंजन बनाने के लिए गठजोड़ कर सकते हैं। हमें अगले आठ-दस वर्षों में छह से दस हजार तक इंजनों की जरूरत पड़ेगी जो बहुत बड़ी संख्या है और इनमें से अधिकांश सफ्रान इंजन हैं। उन्होंने कहा कि गोवा सरकार इस परियोजना के लिए भूमि और अन्य सुविधाएं मुहैया कराने को इच्छुक है।

Home / Miscellenous India / राफेल को सामान मुहैया कराने वाली कंपनी गोवा में लगाए कारखाना: पर्रिकर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो