scriptअब ट्रेन के इंजन पर दिखेगा तिरंगा | Rail engines to have tricolours on them | Patrika News
विविध भारत

अब ट्रेन के इंजन पर दिखेगा तिरंगा

तिरंगा कपड़े का नहीं अपितु इंजन में पेंट से बनाया जा रहा है

Aug 12, 2016 / 12:13 am

जमील खान

Rail Engine

Rail Engine

रायपुर। रेल मंत्रालय, भारत सरकार के निर्देशानुसार, रायपुर डिवीजन से गुजरने वाली तमाम ट्रेन के इंजनों में तिरंगा लगाया जाएगा। आदेश के परिपालन में भिलाई स्थित इलेक्ट्रिक लोको शेड में इंजनों पर तिरंगा बनाने का कार्य किया जा रहा है। अब तक 40 इंजनों में भारत का राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा बनाया जा चुका है। तिरंगा कपड़े का नहीं अपितु इंजन में पेंट से बनाया जा रहा है। इस वर्ष 15 अगस्त को गरिमामय बनाने के लिए पूरे भारत के हर डिवीजन से गुजरने वाली सभी ट्रेन के इंजन में राष्ट्रीय ध्वज बनाने का निर्देश रेल मंत्रालय से पत्र के माध्यम से दिया गया है। यह पहल हमेशा के लिए होगी।

वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक आर. सुदर्शन ने वीएनएस से चर्चा के दौरान बताया कि 5 अगस्त को रेल मंत्रालय भारत सरकार के द्वारा पत्र जारी कर निर्देश दिया गया है कि तमाम ट्रेन के इंजन में राष्ट्रीय ध्वज का लोगो बनाना सुनिश्चित किया जाए।

इस आदेश के परिपालन में भिलाई स्थित इलेक्ट्रिक लोको शेड में गुरुवार तक 40 इंजनों में राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा बनाया जा चुका है। सुदर्शन ने बताया कि रायपुर डिवीजन के अंतर्गत इलेिक्ट्रक व डीजल इंजन की कुल संख्या 81 है। जिनमें से 40 इंजन में तिरंगा बनाने का कार्य किया जा चुका है। बाकी शेष रनिंग में होने के कारण जैसे-जैसे लोको शेड पहुंचेंगे तो उनमें भी तिरंगा बनाया जाएगा।

सुदर्शन ने बताया कि रेलवे मंत्रालय ने इंजन पर बनाए जा रहे तिरंगा के लिए माप निर्धारित किया है। फ्लैग कोड ऑफ इंडिया में दिए गए माप के अनुरूप तिरंगा बनाया जा रहा है। 450*300 के माप में तिरंगा बनाया जा रहा है।

450 एमएम लंबाई और 300 एमएम चौड़ाई में इंजन के ठीक सामने बनाया जा रहा है। 15 अगस्त तक शेष बचे इंजनों पर भी तिरंगा बनाने का कार्य कर लिया जाएगा। इस वर्ष 15 अगस्त को रायपुर डिवीजन से होकर गुजरने वाली तमाम ट्रेन के इंजन पर तिरंगा दिखाई देगा।

यह प्रयोग अस्थाई नहीं बल्कि हमेशा के लिए होगा। इसलिए पेंट से तिरंगा बनाया जा रहा है। रेलवे द्वारा की जा रही इस पहल से नागरिकों में देशभक्ति की भावना और भी अधिक प्रबल होगी। रेलवे के अधिकारियों-कर्मचारियों सहित यात्रियों के मध्य इस पहल से अच्छा संदेश जाएगा।

Home / Miscellenous India / अब ट्रेन के इंजन पर दिखेगा तिरंगा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो