scriptअब ट्रेनों में सुनाई देगा रेडियो, जल्द होगी इसकी शुरुआत | rail radio service to be launched on 1000 trains | Patrika News

अब ट्रेनों में सुनाई देगा रेडियो, जल्द होगी इसकी शुरुआत

Published: Jul 24, 2016 07:02:00 pm

रेलवे कुछ निजी रेडियो चैनलों के साथ एग्रीमेंट को अंतिम रूप देने की कोशिश कर रहा है

Indian railway

Indian railway

नई दिल्ली। हमरी ट्रेनों में जल्द ही एक नई सेवा की शुरुआत होने जा रही है। अब आपको ट्रेन में यात्रा के दौरान बोर नहीं होना पड़ेगा। रेलवे जल्द ही आपके लिए रेल रेडियो सेवा शुरू करने जा रही है। इसके जरिए आपको न सिर्फ बेहतरीन गाने सुनने को मिलेंगे बल्कि ट्रेन की जानकरियां, रेलवे का इतिहास, उसके प्रोजेक्ट और आपातकाल की स्थिति में सूचना आदि सभी की जानकारी मुहैया कराई जाएंगी।

इस सेवा को एक्सप्रेस ट्रेनों में शुरू किया जाएगा जिसमें प्रीमियम ट्रेनें भी शामिल होंगी। इसमें हर एक घंटे के बाद ट्रेन की स्टेटस अपडेट दिए जाएंगे ताकि यात्रियों को यात्रा से जुड़ी तमाम जानकारियां मिल सकें। इसके अलावा जोक, भविष्य, राशिफल आदि जैसी चीजें भी रेडियो के जरिए दी जाएंगी।

रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक रेलवे कुछ निजी रेडियो चैनलों के साथ एग्रीमेंट को अंतिम रूप देने की कोशिश कर रहा है जिससे करीब 1000 ट्रेनों में मनोरंजन के साथ-2 जानकारियां भी उपलब्ध कराई जा सके। उन्होंने बताया कि इन ट्रेनों में राजधानी, शताब्दी और दुरंतो जैसी प्रीमियम ट्रेनें भी शामिल हैं।

आपको बता दें कि रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने रेल बजट 2016-17 के दौरान भी ये घोषणा की थी कि रेलवे सफर के दौरान यात्रियों के मनोरंजन और उन्हें सूचनाएं देने के लिए एफएम रेडियो स्टेशनों को आमंत्रित करेगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो