scriptजरूरी खबर: अब बुकिंग आसान, सामान्य मोबाइल से बुक करें रेल टिकट | rail ticket can book by non smartphone | Patrika News

जरूरी खबर: अब बुकिंग आसान, सामान्य मोबाइल से बुक करें रेल टिकट

Published: Dec 19, 2016 10:12:00 am

Submitted by:

अगर आपके पास स्मार्टफोन नहीं है तो आप अपने साधारण मोबाइल से भी रेल का टिकट बुक कर सकेंगे।

irctc

irctc

मुंबई। अगर आपके पास स्मार्टफोन नहीं है तो आप अपने साधारण मोबाइल से भी रेल का टिकट बुक कर सकेंगे। रेलवे जल्द ही ये सुविधा शुरू करने जा रही है। केंद्रीय रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने ये घोषणा की। सुरेश प्रभु रविवार को बांद्रा-गोरखपुर एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाने पहुंचे थे।

रेलवे स्टेशनों पर भी लगेंगी प्वाइंट ऑफ सेल्स मशीनें

सुरेश प्रभु ने बताया कि हम शहरों के अलावा छोटे स्टेशनों पर भी प्वाइंट ऑफ सेल यानि पीओएस मशीनें लगाने जा रहे हैं। इससे यात्रियों को सुविधा मिलेगा। इसके अलावा हम ई वॉलेट और मोबाइल एप्लीकेशन के जरिए पेमेंट करने की सुविधा भी देंगे। प्रभु ने कहा कि उन यात्रियों का भी ध्यान रखा जा रहा है जिनके पास स्मार्टफोन नहीं है। साधारण से मोबाइल से भी ये यात्री अपना टिकट बुक करवा सकते हैं। प्रभु ने कहा कि हमारा मंत्रालय पूरी तरह से डिजीटल इंडिया को प्रमोट कर रहा है। इसके तहत हमने सभी रेलवे स्टेशनों को वाई-फाई करेंगे।
 
ई वॉलेट के जरिए बुक होगा रेल टिकट

रेलवे अपने सभी ट्रांजेक्षन को भी कैशलेस करने की तैयारी कर रहे हैं। अब सभी प्रमुख रेलवे स्टेशनों और लंबे दूरी वाले रूट को वाई-फाई किया जा रहा है। सभी रेल विक्रेताओं को भी भुगतान के लिए डिजीटल तरीके उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है। अभी उपनगरीय यात्री काउंटर बुकिंग, स्मार्ट कार्ड और मोबाइल टिकटिंग प्रणाली के माध्यम से टिकट बुक करवाते हैं। कुछ ही टर्मिनल्स पर ही अभी पीओएस मशीनें लगाई गई हैं। पैसेंजर रिजर्वेशन सिस्टम, ट्रेन बुकिंग और वॉलेट सुविधा अभी कार्ड के जरिए ही संभव है। यात्रियों का कहना है कि अगर वो अपने साधारण फोन से भी रेलवे टिकट बुक करवा सकेंगे तो इससे उन्हे बहुत सुविधा मिलेगी।

ट्रेंडिंग वीडियो