scriptसफर में मोबाइल, लैपटॉप चोरी होने पर अब रेलवे करेगा भरपाई | Railway planning for Insurance of Mobile and Laptop of Passengers | Patrika News

सफर में मोबाइल, लैपटॉप चोरी होने पर अब रेलवे करेगा भरपाई

Published: Sep 28, 2016 02:45:00 pm

ट्रेन में सफर के दौरान आपका बैग, मोबाइल या लैपटॉप चोरी हो जाता है तो घबराने की जरूरत नहीं है, रेलवे आपके सामान का भी इंश्योरेंस करेगा ताकि गुम होने पर उसकी भरपाई हो जाए…

indian railway

indian railway

नई दिल्ली। ट्रेन में सफर के दौरान आपका बैग, मोबाइल या लैपटॉप चोरी हो जाता है तो घबराने की जरूरत नहीं है। रेलवे आपके सामान का भी इंश्योरेंस करेगा ताकि गुम होने पर उसकी भरपाई हो जाए। आईआरसीटीसी बीमा कंपनियों के साथ मिलकर इसका प्रारूप तैयार कर रहा है। उम्मीद है, रेलमंत्री सुरेश प्रभु जल्द ही योजना की घोषणा करेंगे।

उत्तर व पूर्वोत्तर रेलवे सहित सभी जोन के यात्रियों के लिए हाल ही में इंश्योरेंस की सुविधा शुरू की गई है। इसमें 92 पैसे में यात्रियों का बीमा किया जा रहा है। अब तक 42 लाख यात्री बीमा करा चुके हैं।

इंश्योरेंस के क्षेत्र में अपार संभावनाओं को देखते हुए भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम (आईआरसीटीसी) ने अब यात्रियों के मोबाइल, बैग, लैपटॉप वगैरह का बीमा करने की योजना बनाई है। निगम के चेयरमैन एवं मैनेजिंग डायरेक्टर एके मनोचा ने बताया कि फिलहाल इंश्योरेंस का लाभ उन यात्रियों को मिलेगा, जो ऑनलाइन टिकट बुक कराएंगे। इस बाबत निजी कंपनियों से बात चल रही है।

इन्हें मिलेगा लाभ
ट्रेन में यात्रा करने वाले मुसाफिरों के साथ स्टेशन व सरकुलेटिंग एरिया के पैसेंजरों को भी यह लाभ मिल सकेगा, बशर्ते उनके पास आरक्षित टिकट हो। सूत्रों की मानें तो पहले चरण में मोबाइल व लैपटॉप को योजना में शामिल किया जाएगा। इसके बाद लूट व डकैती की वारदातों पर भी इंश्योरेंस का लाभ यात्रियों को मिल सकेगा। बीमा राशि पर मंथन चल रहा है। यह 50 पैसे से एक रुपए के बीच हो सकती है।

हर साल आठ से दस हजार मोबाइल हो जाते हैं चोरी
अभी ट्रेन में सामान चोरी होने पर कोच अटेंडेंट या कंडक्टर को सूचित करना पड़ता है। इसके बाद जीआरपी में मामला दर्ज होता है। चोरी के बाद मोबाइल व लैपटॉप यात्रियों को मुश्किल से ही मिल पाते हैं। इसलिए इंश्योरेंस हो जाने से यात्रियों को खासा फायदा मिलेगा। गौरतलब है, ट्रेनों और स्टेशन परिसर से प्रतिवर्ष आठ से दस हजार मोबाइल चोरी होते हैं।

1 नवंबर से योजना का हो सकता शुभारंभ
आईआरसीटीसी के सोर्सेज की माने तो अधिकारी इस सेवा को शुभारंभ एक नवंबर से करने की योजना बना रहे है। इससे अंदाजा लगाया जा रहा है कि ट्रेन में सफर करने वाले पैसेंजर जल्द ही इस सेवा का लाभ उठा सकेंगे। यह सेवा लागू होने से उन पैसेंजर्स को सबसे अधिक फायदा होगा जो सफर के दौरान अपने साथ कीमती मोबाइल व लैपटॉप लेकर सफर करते हैं।

जनरल यात्रियों को भी मिलेगा लाभ
रेलवे की ओर से इंश्योरेंस की सुविधा फिलहाल ऑनलाइन टिकट खरीदने वालों को मिल रही है। पर, जल्द ही इसमें अनारक्षित श्रेणी के टिकटों यानी सामान्य यात्रियों को भी शामिल किया जाएगा। इस बाबत कंपनियों से बात चल रही है।

बढ़ेगी कीमत, 5 रुपए में होगा बीमा
बीमा के लिए तीन कंपनियों आईसीआईसीआई लोम्बार्ड, रॉयल सुंदरम, श्रीराम जनरल इंश्योरेंस को जिम्मेदारी सौंपी गई है, जो 92 पैसे में इंश्योरेंस कर रही हैं। यह ठेका एक साल के लिए है। पर, अब कीमत बढ़ाने की तैयारी है। संभावना है कि इसके एवज में यात्रियों से 5 रुपए वसूले जाएं। हालांकि, इंश्योरेंस के तहत मिलने वाली धनराशि में भी बढ़ोतरी की उम्मीद है। अभी दुर्घटना आदि होने पर क्रमश: 10 लाख, 7.5 लाख व दो लाख रुपए दिए जाते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो