scriptअनारक्षित टिकट रद्द कराने के लिए अलग विंडो, 3 घंटे बाद नहीं होगी वापसी | Railway tickets will be separate counters for cancellation | Patrika News

अनारक्षित टिकट रद्द कराने के लिए अलग विंडो, 3 घंटे बाद नहीं होगी वापसी

Published: Nov 29, 2015 01:24:00 am

रेलवे में टिकट रद्द कराने के लिए पैसेंजर्स को परेशानी नहीं उठानी पड़ेगी न ही काउंटर पर लंबे समय तक खड़ा रहना पड़ेगा।

Railway tickets cancellation

Railway tickets cancellation

नई दिल्ली। अनारक्षित टिकट बनने के तीन घंटे बाद वापसी की सुविधा बंद कर दी गई है। इस बाबत रेलवे ने सभी स्टेशनों पर नोटिस चस्पा कर दिए हैं।

वहीं, प्लेटफार्म टिकट और न्यूनतम किराया समान होने के कारण टिकट काउंटर पर यात्रियों से कहासुनी होने की शिकायत मिल रही हैं। यात्री अभी भी न्यूनतम किराया देने के लिए मुश्किल से तैयार हो रहे हैं। तीन घंटे के पहले टिकट की वापसी होने पर प्रति यात्री 30 रुपये की दर से कटौती की जाएगी। उधर रेलकर्मियों का कहना है कि अभी भी काउंटर पर यात्री न्यूनतम किराया 10 रुपये देने को तैयार नहीं हैं।

टिकट रद्द कराने के लिए बनेगी अलग खिड़की
अब रेलवे में टिकट रद्द कराने के लिए पैसेंजर्स को परेशानी नहीं उठानी पड़ेगी न ही काउंटर पर लंबे समय तक खड़ा रहना पड़ेगा। टिकट रद्द कराने वालों के लिए रेलवे नई व्यवस्था शुरू करने जा रहा है। रिजर्वेशन काउंटरों में से एक काउंटर को टिकट रद्द करने वाले काउंटर के रूप में तब्दील किया जाएगा। इस काउंटर पर लंच टाइम में भी रिजर्वेशन टिकट रदद् कराए जा सकेंगे। साथ ही रिफंड होने वाली रकम का मोबाइल पर एसएमएस भी आएगा। रेलवे के एक अधिकारी ने बताया कि यह व्यवस्था 1 दिसंबर से बहाल होगी।

एक रेल अधिकारी ने बताया कि यह सुविधा होने से पैसेंजरों को काफी सहूलियत होगी। अब पैसेंजर लंच टाइम में भी काउंटर पर जाकर रिजर्वेशन टिकट रद्द करा सकेंगे। अधिकारी के मुताबिक गुडग़ांव में इसके लिए काउंटर सिलेक्ट किया जा रहा है। स्टेशन सुपरिंटेंडेंट जगदीश शर्मा ने बताया कि यहां काउंटर से संबंधित सूचना मिली है लेकिन लिखित आदेश नहीं मिले हैं। लिखित आदेश आते हैं तो इस सुविधा को गुडग़ांव रेलवे स्टेशन पर शुरू करा दिया जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो