scriptशिकायत के लिए रेलवे ने जारी किया मोबाइल एप | Railways launch mobile app for registering complaints | Patrika News
विविध भारत

शिकायत के लिए रेलवे ने जारी किया मोबाइल एप

रेलवे विभाग ने कहा कि फिलहाल मोबाइल
एप एंड्राइड फोन पर ही काम करेगा

Mar 04, 2015 / 01:04 pm

जमील खान

नई दिल्ली। यात्रियों के लिए शिकायत दर्ज करवाने के लिए मोबाल एप जारी करने वाला रेलवे विभाग देश की पहली कंपनी बन गई है। यही नहीं, आप इंटरनेट के जरिए भी आप इस एप के शिकायत दर्ज करवा सकते हैं, जिसके लिए कंपलेंट मैनेजमेंट सिस्टम (कॉमस) भी लांच किया गया है।

कॉमस एक ऑनलाइन पोर्टल है जिसमें मोबाइल एप सम्मिलित है। इनकी देखभाल के लिए केंद्रीकत शिकायत निवारण कमान बनाई गई है। रेलवे अधिकारियों ने एक बयान जारी कर कहा है कि यात्री अपनी शिकायत एसएमएस के जरिए भी कर सकता है।

रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने कहा कि एप और वेब पोर्टल सुभाव फोरम की तरह काम करेंगे। जब कोई यात्री एप या वेबपोर्टल के जरिए शिकायत दर्ज करवाएगा तो उसका आसानी से पता चल जाएका की शिकायत किस तरह की है।

प्रभु ने कहा कि यात्री सुविधाओं में सुधार के लिए रेलवे विभाग लोगो से मिलने वाले सुभावों का हमेशा से ही स्वागत करता रहा है। अब सुभाव नए एप और पोर्टल पर भी दिए जा सकते हैं। रेलवे विभाग ने कहा कि फिलहाल मोबाइल एप एंड्राइड फोन पर ही काम करेगा। विंडोज फोन पर भी इसे जल्द ही जारी किया जाएगा।

अधिकारियों ने बताया कि जो भी शिकायत दर्ज करवाई जाएगी, उन्हें एक विशेष नंबर दिया जाएगा और इस नंबर के जरिए यह पता लगाया जा सकेगा की आपकी शिकायत का निकला या नहीं।

Home / Miscellenous India / शिकायत के लिए रेलवे ने जारी किया मोबाइल एप

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो