script

चारधाम यात्रा में रोड़ा बनी बारिश, 356 यात्रियों को बचाया

Published: Jul 06, 2015 11:02:00 pm

 बारिश के चलते उत्तराखंड में चारधाम यात्रा एक बार फिर रोकनी पड़ी। बचाव दल ने करीब 356 यात्रियों को सुरक्षित निकाला

Heavy rains

Heavy rains

नई दिल्ली। उत्तर भारत में लगातार हो रही बारिश के चलते उत्तराखंड में चारधाम यात्रा एक बार फिर रोकनी पड़ी। बचाव दल ने करीब 356 यात्रियों को सुरक्षित निकालकर गौरीकुंड तक पहुंचाया है। हिमाचल में सबसे ज्यादा बारिश हो रही है। मौसम विभाग ने उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। भारत के मैदानी इलाकों में जहां बारिश से राहत मिल रही हैं, वहीं दूसरी ओर पहाड़ी राज्यों में यह मुसिबत का कारण बन रही है। दिल्ली, चंडीगढ़ जैसे मैदानी इलाकों में बसे शहरों में सोमवार को हुई हल्की बारिश से मौसम सुहावना हो गया। लेकिन हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, जम्मू-कश्मीर और नार्थ ईस्ट के पहाड़ी सूबों में जमकर हो रही बारिश ने कई जगहों पर परेशानियां पैदा कर दीं।

गौरतलब हैं कि इससे पहले मौसम विभाग ने केदारनाथ की नगरी उत्तराखंड में बारिश की चेतावनी दी थी। इसके चलते सरकार ने सभी जिलों में अलर्ट जारी कर दिया है। मौसम विभाग ने राज्य में 150 मिमी बारिश का अनुमान दिया है। नैनीताल जिले में नदी के किनारे रहने वाले 150 परिवारों को वहां से हटने को नोटिस जारी किया गया है। इन दिनों लोग चारधाम की यात्रा के लिए राज्य में गए हुए हैं। पहले भी बारिश के चलते हजारों लोग वहां फंस गए थे। इस बार भारी बारिश के अनुमान के चलते चारधाम यात्रा मार्ग में भी अलर्ट जारी किया गया है।

हिमाचल प्रदेश की अगर बात की जाए तो वहां भी मौसम विभाग ने 6 जुलाई से 9 जुलाई के बीच भारी बारिश की चेतावनी दी है। इसके चलते प्रदेश में अलर्ट जारी कर दिया गया है। आपदा को लेकर मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने कहा कि हमारी सरकार किसी भी तरह की आपदा का सामना करने के लिए पूरी तरह से तैयार है।

ट्रेंडिंग वीडियो