scriptस्कूल बचाने के लिए पांच दिन से धरने पर पूरा गांव | Rajasthan: Villagers sit on dharna to save school | Patrika News

स्कूल बचाने के लिए पांच दिन से धरने पर पूरा गांव

Published: Jul 01, 2015 07:55:00 am

ग्रामीणों का कहना है कि यदि स्कूल को क्रमोन्नत नहीं किया गया तो गांव का कोई बच्चा किसी भी स्कूल में ही नहीं पढ़ेगा

school

school

सीकर। राजकीय माध्यमिक स्कूल जीणवास को क्रमोन्नत कर उसका चयन आदर्श स्कूल के लिए करने और फिर उस आदेश को वापस लेने से नाराज ग्रामीणों ने बच्चों की पढ़ाई ही पूरी तरह बंद करने का फैसला कर लिया है। लोगों ने ये फैसला शिक्षा विभाग द्वारा मंगलवार को स्कूल से स्टाफ हटाने के बाद लिया।

ग्रामीणों का कहना है कि यदि स्कूल को क्रमोन्नत नहीं किया गया तो गांव का कोई बच्चा किसी भी स्कूल में ही नहीं पढ़ेगा। ग्रामीणों के इस फैसले के बाद स्कूल में पढ़ने वाले करीब 300 बच्चों के भविष्य पर तलवार लटक गई है। अपनी मांग को लेकर पांच दिन से पूरा गांव धरने पर बैठा है।

यूं समझे पूरा मामला
राज्य सरकार ने हर पंचायत में एक आदर्श स्कूल बनाने का फैसला लिया है। जिसमें सीबीएसई की तर्ज पर कक्षा एक से 12 तक की कक्षाएं संचालित होंगी। रलावता पंचायत में नामांकन, भौतिक सुविधाओं व परीक्षा परिणाम के लिहाज से शिक्षा विभाग ने पिछले साल क्रमोन्नत हुई रामावि जीणवास का चयन आदर्श स्कूल के लिए किया। 

आदर्श स्कूल के लिहाज से विभाग ने वहां नामांकन का लक्ष्य भी दे दिया। लेकिन, सरकार ने जीणवास की क्रमोन्नति व आदर्श स्कूल बनाए जाने का फैसला वापस ले लिया और उसकी जगह जीणमाता माध्यमिक स्कूल को आदर्श स्कूल बनाने का फरमान जारी कर दिया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो