scriptनोटबंदी: रिजर्व बैंक के गवर्नर को समिति के सामने पेश होकर देने होंगे जबाब | RBI Governor to appear before finance panel to brief on demonetization | Patrika News

नोटबंदी: रिजर्व बैंक के गवर्नर को समिति के सामने पेश होकर देने होंगे जबाब

Published: Jan 18, 2017 12:02:00 pm

Submitted by:

राहुल

नोटबंदी के फैसले के बाद आरबीआई गवर्नर उर्जित पटेल को पूर्व यूनियन मिनिस्टर और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता वीरप्पा मोइली की अध्यक्षता वाली स्टैंडिंग कमेटी के समक्ष उपस्थित होना होगा…

RBI Governor to appear before finance panel to bri

RBI Governor to appear before finance panel to brief on demonetization

नई दिल्ली: नोटबंदी के फैसले के बाद आरबीआई गवर्नर उर्जित पटेल को पूर्व यूनियन मिनिस्टर और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता वीरप्पा मोइली की अध्यक्षता वाली स्टैंडिंग कमेटी के समक्ष उपस्थित होना होगा।

एक अंग्रेजी अखबार की खबर के मुताबिक जहां उन्हें केंद्र सरकार के नोटबंदी के फैसले को ब्रीफ करना होगा। इसमें उन्हें 22 दिसंबर को समिति के सामने उपस्थित होने के लिए कहा है।
Image result for RBI Governor
खबर के मुताबिक वीरप्पा मोइली की अध्यक्षता वाली समिति गवर्नर से कई सवालों के जबाब जानना चाहती है। समिति जानना चाहती है कि क्या आरबीआई को नोयबंदी के फैसले का पहले से पता था? इस फैसले में आरबीआई की भूमिका किस हद तक थी? नकारात्मक प्रभावों का पूर्वाकलन और बैकअप प्लान बनाया गया नहीं? केंद्र सरकार द्वारा उठाए गए इस फैसले की प्रमुख वजह क्या रहीं?

हो सकता है कि समिति इस बात पर भी चर्चा करे कि सरकार और आरबीआई को यह पूर्वानुमान था कि नोटबंदी का असर आम आदमी पर क्या पड़ेगा?

खबर के मुताबिक नोटबंदी के फैसले के बाद पहली बार संसद की यह स्थाई समिति इस मामले पर विचार-विमर्श करेगी। आम जनता को नोटबंदी के दौरान हुई परेशानियों को लेकर स्थाई समिति काफी चिंतित है। इसलिए समिति के पैनल ने यह फैसला किया है कि इस मसले पर वो आरबीआई गवर्नर से रूबरू होना चाहती है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो