script‘उड़ान’ सीरियल देखकर संगीता को मिली थी IPS बनने की प्रेरणा | Read full story of Haryana IPS sangeeta Kalia | Patrika News

‘उड़ान’ सीरियल देखकर संगीता को मिली थी IPS बनने की प्रेरणा

Published: Nov 29, 2015 12:38:00 pm

हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज के सामने नहीं झुकने वाली आईपीएस को टीवी पर उड़ान सीरियल देखकर पुलिस में भर्ती होने की प्रेरणा मिली थी

sangeeta kalia

sangeeta kalia

नई दिल्ली। हरियाणा के फतेहाबाद जिले में शुक्रवार को स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज और फतेहाबाद की एसपी संगीता कालिया के बीच हुई बहस के बाद मामला हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर तक जा पहुंचा है। इस घटना के बाद साल 2009 बैच की आईपीएस संगीता कालिया चर्चा में आ गई हैं।

महज 9 महीने पहले ही एसपी संगीता कालिया ने हरियाणा के फतेहाबाद में एसपी की जिम्मेदारी संभाली है। एसपी की जिस कुर्सी पर संगीता कालिया की ये तस्वीर ली गई है उसकी ख्वाहिश उनके मन में बचपन से ही पलने लगी थी। वजह थी 1989 यानी 26 साल पहले दूरदर्शन पर आने वाला सीरियल उड़ान। एक पूर्व महिला पुलिस अधिकारी के जीवन पर आधारित इस सीरियल ने संगीता कालिया के दिल पर गहरा असर छोड़ा। 

ऐसा ही सपना संगीता कालिया के जहन में भी पलने लगा। उन्हें सिर्फ आईपीएस ही नहीं बनना था बल्कि उस फतेहाबाद जिले में तैनाती भी चाहिए थी, जहां पुलिस विभाग में उनके पिता धर्मपाल एक पेंटर के तौर पर काम किया करते थे। एक मामूली पेंटर के परिवार में आर्थिक दिक्कतों के बीच संगीता कालिया ने अपने सपने को मरने नहीं दिया।

तीसरी बार में हासिल की सफलता
संगीता ने साल 2005 में सिविल सर्विसेज की परीक्षा दी लेकिन वो सफल नहीं हो पाईं। दूसरी कोशिश में भी उन्हें भारतीय रेल सेवा में नौकरी मिली। लेकिन उन्होंने रेल की सर्विस ज्वाइन नहीं की। आखिरकार तीसरे मौके में उन्हें भारतीय पुलिस सेवा में जाने का मौका मिला। भिवानी की रहने वाली संगीता ने यूपीएससी की परीक्षा में 651 वां रैंक प्राप्त किया।
 
15 घंटे तक करती हैं काम
संगीता ने हैदराबाद की सरदार वल्लभ भाई पटेल राष्ट्रीय पुलिस अकादमी में 11 माह की ट्रेनिंग की और सेवा के लिए अपने राज्य को चुना। फतेहाबाद की एसपी का पद संभालने से पहले वे गुडगांव में डिप्टी पुलिस कमिश्नर व रेवाडी व गुडगांव में एएसपी के पद पर भी रह चुकी हैं। वे रोजाना 15 घंटे काम करती हैं। संगीता को उड़ान सीरियल की नायिका की तरह ही ईमानदार अफसर माना जाता है।

कई बड़े मामलों को सुलझाया 
गुडग़ांव में डीएसपी और फिर फतेहाबाद की एसपी के तौर पर संगीता कालिया ने कई बड़े मामले सुलझाए हैं। एटीएम फ्रॉड हो या फिर फतेहाबाद के ढिंगसाला गांव में 25 लाख की बैंक डकैती ऐसे जाने कितने कामयाब केस संगीता कालिया के पांच साल के कॅरियर का हिस्सा बन चुके हैं। संगीता महिलाओं को आत्मरक्षा की ट्रेनिंग देने की मुहिम भी चला रही हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो