scriptरूस ने कहा – हमारे नागरिकों के लिए सुरक्षित नहीं है गोवा | Russia strikes India and Goa off its safe travel destinations list | Patrika News

रूस ने कहा – हमारे नागरिकों के लिए सुरक्षित नहीं है गोवा

Published: Nov 29, 2015 10:41:00 am

रूस ने पर्यटन यात्रा के लिए सुरक्षित माने जाने वाले देशों की सूची में से भारत को बाहर कर दिया है

Goa Tourist Places in India

Goa Tourist Places in India

मॉस्को। मिस्र और तुर्की के बाद अब रूस ने भी भारत को अपने नागरिकों के लिए असुरक्षित पर्यटन स्थल माना है। रूस ने पर्यटन यात्रा के लिए सुरक्षित माने जाने वाले देशों की सूची में से भारत को बाहर कर दिया है। रूस की पुतिन सरकार ने अपने नागरिकों के लिए सेफ टूरिस्ट प्लेस की लिस्ट जारी की है और इसमें गोवा का नाम नहीं है।

यह रूस की तरफ से गोवा को लगने वाला दूसरा झटका है। इससे पहले रूस की करंसी रुबल में आई गिरावट की वजह से भी गोवा में रूस के टूरिस्ट से होने वाले बिजनेस पर काफी फर्क पड़ा था। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक गोवा में रशियन सूचना केंद्र ने रिवाइज एडवाइजरी जारी कर मिस्र और तुर्की को ब्लैक लिस्ट किए जाने की बात कही थी।

बीते 31 अक्टूबर को सिनाई पेनिनसुएला में रूसी यात्री विमान में हुए धमाके के बाद रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने मिस्र जाने वाली तमाम फ्लाइट्स रद्द कर दी थीं। उन्होंन तुर्की के मिसाइल से हमला कर रूसी लड़ाकू विमान गिराए जाने के बाद छुट्टियां मनाने गए अपने सभी नागरिकों को तुर्की से वापस बुला लिया था।

इस सूची में भारत के अलावा क्यूबा, दक्षिण वियतनाम और दख्क्षिणी चीन का नाभ्म भी शामिल है। यह फैसला रूसी पर्यटकों के लिहाज से तो उत्साहहीन है ही, गोवा की अर्थव्यवस्था के लिए भी झटका है। हालांकि इसके पीछे एक कारण रूस की गिरती अर्थव्यवस्था भी है, जिसकी वजह से रूसी पर्यटक घूमने के लिए सस्ती जगहें देख रहे हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो