scriptवायरस का खतरा: SBI ने ब्लॉक किए 6 लाख कस्टमर्स के डेबिट कार्ड | SBI blocks over 6L debit cards | Patrika News

वायरस का खतरा: SBI ने ब्लॉक किए 6 लाख कस्टमर्स के डेबिट कार्ड

Published: Oct 20, 2016 08:04:00 am

Submitted by:

Rakesh Mishra

2016 तक एसबीआई के पास 20.27 करोड़ डेबिट कार्ड यूजर्स थे, जिनमें से लगभग 6 लाख यानी 0.25 फीसदी कस्टमर्स के कार्ड ब्लॉक कर दिए हैं

SBI

SBI

नई दिल्ली। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने अपने लगभग छह लाख यूजर्स के एटीएम ब्लॉक कर दिए। ऐसा इसलिए क्योंकि बैंक को एक थर्ड पार्टी एटीएम से आए वायरस से अपनी सुरक्षा में सेंध लगने का खतरा है। कस्टमर्स की सुरक्षा के लिहाज से बैंक मैसेज के जरिए लगातार चेतावनी दे रहा है। आरबीआई के वेबसाइट के मुताबिक जुलाई, 2016 तक एसबीआई के पास 20.27 करोड़ डेबिट कार्ड यूजर्स थे, जिनमें से लगभग 6 लाख यानी 0.25 फीसदी कस्टमर्स के कार्ड ब्लॉक कर दिए हैं। अब जिन लोगों के एटीएम ब्लॉक हुए हैं, उन्हें दोबारा कार्ड के लिए अप्लाई करना होगा। इसके लिए पैसे नहीं देने होंगे। इस बारे में एसबीआई के चीफ टेक्नॉलजी ऑफिसर शिव कुमार भसीन ने बताया कि ये सुरक्षा में खलल का मामला है। दिक्कत थर्ड पार्टी से है। हमारे बैंक का सिस्टम पूरी तरह ठीक है। कई दूसरे बैंकों की सिक्यॉरिटी में भी परेशानी आई है और ये कई दिनों से हो रहा है।

दिक्कत थर्ड पार्टी के एटीएम से
एसबीआई के जो कस्टमर्स सिर्फ एसबीआई के एटीएम से ट्रांजैक्शन कर रहे थे, उन्हें कोई खतरा नहीं है, लेकिन कुछ डेबिट कार्ड वायरस इन्फेक्टेड हैं। जब लोग अपने कार्ड को इन्फेक्टेड एटीएम में यूज करते हैं तो उनकी जानकारी लीक होने कस्टमर्स के पैसों से छेड़छाड़ हो सकती है और बैंक की जानकारी भी लीक हो सकती है। इसलिए बैंक ने पहले ही ठोस कदम उठाया है।

मिल रही लगातार शिकायत

वायरस का मामला असल में हिताची की एटीएम मशीनों की वजह से फैला है, जो थर्ड पार्टी है। इसके एटीएम में कार्ड यूज करने के बाद अलग-अलग बैंकों के कई यूजर्स ने बैंकिंग फ्रॉड की शिकायत की है। किसी के पैसे निकाल लिए गए तो किसी के डेबिट कार्ड ने काम करना बंद कर दिया।

अन्य बैंक भी कर रहे अलर्ट
वायरस के खतरे के मद्देनजरएसबीआई के अलावा अन्य बैंक भी सकते में है। वो अपनी टेक्नॉलजी सिक्यॉरिटी जांचने में लग गए। एचडीएफसी,एक्सिस बैंक,डीबीएस बैंक व यूनियन बैंक ने तो अपने यूजर्स को एटीएम की पिन बदलने के लिए मैसेज भी भेजने शुरू कर दिए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो