script‘मोदी जी आप अच्छी पिच पर हैं, एक-एक रन नहीं लीजिए’ | School dropout biggest crisis in India, says Singapore deputy PM Shanmugaratnam | Patrika News

‘मोदी जी आप अच्छी पिच पर हैं, एक-एक रन नहीं लीजिए’

Published: Aug 27, 2016 08:05:00 am

Submitted by:

Rakesh Mishra

सिंगापुर के उप प्रधानमंत्री थरमन शनमुगरक्कम ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को दी सलाह

Singapore-deputy-PM

Singapore-deputy-PM

पत्रिका न्यूज नेटवर्क, नई दिल्ली। राजग सरकार देश में सुधारों की गति पर भलेे उत्साहित हो, लेेकिन सिंगापुर के उप प्रधानमंत्री थरमन शनमुगरक्कम इन उपलब्धियों से कुछ खास प्रभावित नहीं हैं। थरमन ने यहां शुक्रवार को पीएम नरेंद्र मोदी से मुलाकात की। उन्होंने कहा कि सुधारों का एजेंडा अभी बड़े पैमाने पर अधूरा है, इसकी गति को तेज करने की जरूरत है। मोदी को सलाह देते हुए कहा कि आप अच्छी बैटिंग विकेट पर हैं, इसलिए एक-एक रन न लें। थरमन की यह प्रतिक्रिया नीति आयोग के द्वारा प्रायोजित लेक्चर सीरीज के उद्घाटन मौके पर आई है।

ट्रांसफार्मिंग इंडिया लेक्चर
ट्रांसफार्मिंग इंडिया लेक्चर का आयोजन नीति आयोग के उपाध्यक्ष अरविंद पानगडिय़ा की देखरेख में हो रहा है। इस सीरीज के तहत हर दो से तीन माह में नीति आयोग की ओर से दुनिया के विशिष्ट लोगों को बुलाकर लेक्चर करवाए जाएंगे। इसका मकसद गुड गवर्नेंस को लाना है।

संकट में हैं स्कूल
सिंगापुर के उप-प्रधानमंत्री ने कहा, आज भारत में स्कूल सबसे बड़े संकट का सामना कर रहे हैं। ऐसा लंबे समय से हो रहा है। भारत और पूर्वी एशिया के बीच सबसे बड़ा अंतर स्कूलों का है। यह ऐसा संकट है जिसे सही नहीं ठहराया जा सकता।

तीव्र गति से बदलाव की जरूरत : मोदी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नीति आयोग की ओर से आयोजित भारत परिवर्तन विषय पर विचार प्रकट करते हुए कहा कि सरकार की कार्यशैली में बदलाव से ही देश में बदलाव आएगा। इसके लिए देश को कानूनों में बदलाव, अनावश्यक औपचारिकताओं को समाप्त करने और प्रक्रियाओं को तीव्र करने की आवश्यकता है, क्योंकि ‘केवल रत्ती-रत्ती प्रगतिÓ से काम नहीं चलेगा। प्रधानमंत्री ने कहा कि 21वीं सदी में हम 19वीं सदी की प्रशासनिक प्रणाली के साथ आगे नहीं बढ़ सकते। राज-काज बदलाव मानसिकता में बदलाव के बिना नहीं हो सकता और मानसिकता में बदलाव तब तक नहीं होगा जब तक की विचार परिवर्तनकारी न हों। इस व्याख्यान में मोदी का पूरा मंत्रिमंडल उपस्थित था।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो