scriptशी जिनपिंग ने की डोभाल की तारीफ, अहम मुद्दों पर हुई चर्चा | Shi Jinping praises Doval discussions on key issues | Patrika News

शी जिनपिंग ने की डोभाल की तारीफ, अहम मुद्दों पर हुई चर्चा

Published: Jul 29, 2017 05:24:00 pm

Submitted by:

Iftekhar

ब्रिक्स देशों के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों की इस मीटिंग में ग्लोबल गवर्नेंस, आतंकवाद, इंटरनेट, ऊर्जा की सुरक्षा जैसे कई मुद्दों पर बात-चीत हुई। अजीत डोभाल ने कहा सितंबर में होने वाले ब्रिक्स सम्मेलन में इसका असर देखने को मिलेगा।

ajit doval with jinping

ajit doval with jinping

नई दिल्ली: चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने ब्रिक्स देशों के सुरक्षा सलाहकारों के आपसी विश्वास और सहयोग बढ़ाने के प्रयास की प्रशंसा की। उन्होंने कहा कि हर मंत्री ने बहुत अच्छा काम किया और इससे हम सभी के बीच आपसी विश्वास और सुरक्षा सहयोग को बढ़ावा मिलेगा। आपके प्रयासों के लिए मैं सभी को धन्यवाद देता हूं। मुझे लगता है कि यह बैठक सफलतापूर्वक संपन्न हो गई।

सितम्बर में दिखेगा इस बैठक का असर
ब्रिक्स देशों के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों की इस मीटिंग में ग्लोबल गवर्नेंस, आतंकवाद, इंटरनेट, ऊर्जा की सुरक्षा जैसे कई मुद्दों पर बात-चीत हुई। इसके साथ ही सभी ने ब्रिक्स देशों की सुरक्षा और विकास को लेकर भी बात-चीत हुई। वहीं, एनएसए अजीत डोभाल ने कहा कि इस बैठक में विभिन्न मुद्दों पर चर्चा हुई और सितंबर में होने वाले ब्रिक्स सम्मेलन में इसका असर देखने को मिलेगा।

अजीत डोभाल ने जिनपिंग से सभी मुद्दों पर की बात 
भूटान ट्राइजेंक्शन के डोकलाम को लेकर भारत और चीन के बीच चल रही तनातनी के बीच यह वार्ता हुई है। हालांकि, डोभाल और चीनी के स्टेट काउंसलर यांग जेइची के बीच हुई द्विपक्षीय वार्ता के बारे में विदेश मंत्रालय की ओर से कोई आधिकारिक बयान जारी नहीं किया गया है। बताया जा रहा है कि अजीत डोभाल ने शी जिनपिंग से ‘वन टू वन’ मीटिंग की।

सितंबर में होगी ब्रिक्स देशों की मीटिंग 
बताया जा रहा है कि सितंबर में होने वाली ब्रिक्स मीटिंग से पहले भारत और चीन के बीच गतिरोध को कम करने के लिए दोनों देशों के बीच बात-चीत के और रास्ते तलाशे जा रहे हैं। उम्मीद की जा रही है कि विदेश सचिव एस जयशंकर सहित कुछ वरिष्ठ भारतीय अधिकारी फिर से चीन दौरे पर जाकर सम्मेलन से पहले भारत और चीन सीमा विवाद को लेकर चल रहे गतिरोध को कम करने की कोशिश करेंगे।

राजस्व सचिव ने भी की ब्रिक्स के टैक्स ऑफिशियल्स से बात
ब्रिक्स के टैक्स ऑफिशिएल्स से बात करने के लिए रेवेन्यू सेक्रेट्ररी हंसमुख अधिया 25 से 27 जुलाई के बीच हॉन्गझोऊ में मौजूद थे। दोनों ही देश इस बात को ध्यान में रखकर ब्रिक्स सम्मेलन की तैयारी कर रहे हैं कि सीमा विवाद का इस पर कोई असर न पड़े।

बताया जा रहा है कि प्रधानमंत्री मोदी 3 से पांच सितंबर तक होने वाले ब्रिक्स सम्मेलन के दौरान चीन के कई इलाकों का दौरा करेंगे। ब्रिक्स एनएसए की मीटिंग में बात करते हुए डोभाल ने कहा कि यह बहुत अच्छी बात है कि हम विभिन्न विषयों पर चर्चा कर रहे हैं, जो आने वाले ब्रिक्स सम्मेलन के लिए लाभदायक साबित होगा। उन्होंने कहा कि ब्रिक्स देशों को आतंकवाद के खिलाफ मिलकर लड़ाई लड़नी होगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो