scriptसिंहस्थ कुंभ शाही स्नानः भिड़े निर्मोही और दिगंबर अखाड़े | Sinhasth Kumbh Shahi Snan: Clash between Nirmohi and Digambar Akhada | Patrika News

सिंहस्थ कुंभ शाही स्नानः भिड़े निर्मोही और दिगंबर अखाड़े

Published: Aug 30, 2015 08:55:00 am

महाराष्ट्र के नासिक में शनिवार को
सिंहस्थ कुंभ के पहले शाही स्नान के दिन निर्मोही और दिगंबर अखाड़ों में तलवारे
खिंच गई

 kumbh mela photos from nasik

kumbh mela photos from nasik

नासिक। महाराष्ट्र के नासिक में शनिवार को सिंहस्थ कुंभ के पहले शाही स्नान के दिन निर्मोही और दिगंबर अखाड़ों में तलवारे खिंच गई। साधुओं द्वारा निकाली जाने वाली शोभायात्रा को लेकर विवाद शुरू हुआ। इसके बाद हिंसा भड़क गई और साधुओं ने पुलिस बैरिकेडिंग तोड़ दी। एक-दूसरे को तलवारें भी दिखाई। साथ ही हथियार भी तान दिए। जैसे-तैसे पुलिस ने हालात पर काबू पाया।



साध्वी त्रिकाल भवंता ने बताया, साघ्वियों के स्नान के लिए अलग जगह मांगी थी, नहीं मिली तो साघ्वियों ने शाही स्नान का बहिष्कार किया। शाही स्नान में दोपहर तक पांच लाख लोग ही पहुंचे। गुजरात में पटेल आंदोलन और रक्षाबंधन की वजह से कुंभ में कम श्रद्धालु आए।



शोभायात्रा धीमे चली तो दूसरे अखाडे ने की आपत्ति
दोनों अखाड़ों की शोभायात्रा निकाली जा रही थी। दिगंबर अखाड़ा अपने तय वक्त से धीरे चल रहा था। इससे नाराज निर्मोही अखाड़ा, दिगंबर अखाड़े के रथ को रोककर और अपनी यात्रा शुरू करने लगा। इसी खींचतान में निर्मोही अखाड़े के महामंत्री महंत श्यामसुंदरदास महाराज का दिगंबर के महंतों से विवाद हो गया। फिर साधुओं ने रथों की सजावट तोड़ने की भी कोशिश की। पुलिस ने विवाद खत्म करने की कोशिश पर यात्रा में तनाव फैल गया। उधर, कुंभ में रामकुंड में डूबने से एक श्रद्धालु की मौत हो गई है।


loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो