scriptआशंका- अभी एक साल तक आते रहेंगे भूकंप के हल्के झटके  | Slight tremors may jolt for one whole year | Patrika News
विविध भारत

आशंका- अभी एक साल तक आते रहेंगे भूकंप के हल्के झटके 

बड़े भूकंप के बाद एक वर्ष तक कम तीव्रता के झटके आते रहेंगे और यह एक सामान्य बात है इससे लोगों को डरने की जरूरत नहीं है।

Apr 26, 2015 / 10:02 pm

विकास गुप्ता

Earthquake

Earthquake

नई दिल्ली। मौसम विभाग के महानिदेशक एल एम राठौड ने कहा कि भूकंप से उत्पन्न ऊर्जा जितनी जल्दी निकल जाएगी आगे उतना अच्छा होगा । उन्होंने कहा कि बड़े भूकंप के बाद एक वर्ष तक कम तीव्रता के झटके आते रहेंगे और यह एक सामान्य बात है इससे लोगों को डरने की जरूरत नहीं है।

राठौड ने कहा कि विनाशकारी भूकंप के बाद से अब तक 46 झटके आ चुके हैं जिनकी तीव्रता चार से अधिक है। उन्होंने कहा कि तीन या उससे कम तीव्रता के सैकड़ो झटके आ चुके हैं। उन्होंने कहा कि भकंप की वजह से उत्पन्न ऊर्जा जितनी जल्दी और जितनी अधिक मात्रा में निलेगी आगे के लिए उतना ही अच्छा होगा। जब तक यह ऊर्जा नहीं निकलेगा तब तक झटके आते रहेंगें और भूकंप की वजह से खिसकीचट्टानों को सही स्थिति में आने में एक वर्ष का भी समय लग सकता है।

उन्होंने विनाशकारी भूकंप से प्रभावित नेपाल और पूर्वी भारत में अगले 48 घंटे में बारिश या गरज चमक के साथ छीटें पड़ने का अनुमान है जिससे राहत एवं बचाव कार्य भी प्रभावित हो सकता है। उन्होंने कहा कि नेपाल में रविवार को फिर भूकंप के जबरदस्त झटके महसूस किये गये जिससे बिहार, उत्तर प्रदेश, झारखंड, पश्चिम बंगाल और राजस्थान में भी जमीन कांप उठी। दोपहर 12 बजकर 39 मिनट पर आये इस भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 6.7 मापी गई। इसका केंद्र नेपाल के कोडारी से 17 किलोमीटर दक्षिण में जमीन से 10 किलोमीटर नीचे 27.79 उत्तरी अक्षांश और 85.97 पूर्वी देशांतर पर था। हालांकि भारतीय मौसम विभाग ने भूकंप की तीव्रता 6.9 बताई है।

नेपाल में आये विनाशकारी भूकंप से अब तक दो हजार से अधिक लोगों के मरने की खबरे आ रही है। विभाग के अनुसार भारतीय सुनामी पूर्व चेतावनी केन्द्र ने भूकंप आने के 10 मिनट के भीतर ही यह बता दिया कि इसका केन्द्र कहां था और भूकंप की तीव्रता कितनी थी। इसबीच मौसम विभाग ने अगले 48 घंटे में नेपाल में भारी बारिश या गरज चमक के साथ बारिस होने का अनुमान लगाया जा रहा है। इस तरह के मौसम के अगले 48 घंटे तक बने रहने की संभावना है। नेपाल के पूर्वी हिस्सों मे तेज बारिश हो सकती है। काठमांडु में भी मौसम पूर्वी हिस्से जैसे रहने का अनुमान है। विभाग ने कहा कि अगले तीन दिनों तक पश्चिम बंगाल और सिक्किम में भी भारी बारिश हो सकती है। बिहार और पूर्वी उत्तर प्रदेश में अगले दो तीन दिनों में बारिश हो सकती है या गरज चमक के साथ छींटे पड़ सकती है।

Home / Miscellenous India / आशंका- अभी एक साल तक आते रहेंगे भूकंप के हल्के झटके 

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो