Patrika Hindi News

सीमा पर होगी स्मार्ट फेंसिंग, पेट्रोलिंग से भी मिलेगी मुक्ति

Updated: IST loc
बीएसएफ ने कहा, 2017 तक 'अभेद्य' बन जाएगी हमारी अंतरराष्ट्रीय सीमा

पत्रिका न्यूज नेटवर्क, नई दिल्ली। पाकिस्तान की नापाक हरकतें रोकने के लिए एलओसी और बांग्लादेश सीमा पर पेट्रोलिंग फ्री मल्टीलेयर स्मार्ट बाड़े लगेंगे। बीएसएफ के डीजी केके शर्मा ने बताया कि 2017 तक भारत-पाक सीमा पर बाड़ लगाने का काम पूरा कर लिया जाएगा। इससे गश्त की जरूरत खत्म हो जाएगी। इसके लिए 20 अंतरराष्ट्रीय फर्म तैयारी कर रही हैं। छुपी हुई सुरंगों का पता लगाने के लिए भी गैजेट तैयार हो रहे हैं। इससे सीमा पर घुसपैठ और गोलीबारी रोकने में मदद मिलेगी और सांबा में हुए आतंकी हमले की तरह कोई दूसरा हमला नहीं हो सकेगा। इसमें इजरायल की भी मदद ली जा रही है और आईआईटी जैसे संस्थान काम कर रहे हैं।

कॉम्प्रिहेंसिव इंटिग्रेटेड बॉर्डर मैनेजमेंट सिस्टम
शर्मा ने बताया कि गृह मंत्रालय से मंजूरी मिलने के बाद हम कॉम्प्रिहेंसिव इंटिग्रेटेड बॉर्डर मैनेजमेंट सिस्टम पर काम कर रहे हैं। इसके लिए 20 कंपनियां काम कर रही हैं। उम्मीद है कि अगले डेढ़ साल में यह काम जमीन पर दिखाई देने लगेगा।

ऐसे काम करेगी नई तकनीक
लेजर बाड़, रडार का इस्तेमाल होगा और इसे सैटेलाइट से जोड़ा जाएगा। जवानों को तभी एक्शन लेना होगा जब हमले के संकेत मिलेंगे।

पंजाब, जम्मू में प्रोजेक्ट्स शुरू
डीजी ने बताया कि कुछ पायलट प्रोजेक्ट्स पर काम शुरू हो चुका है। इसमें पंजाब, जम्मू और गुजरात के वे क्षेत्र शामिल हैं, जहां जमीन बहुत दलदली है। इसमें से एक प्रोजेक्ट असम के धुबरी में पूरा होने वाला है। उन्होंने कहा कि 2.5 लाख जवानोंं वाली देश की सबसे बड़ी बॉर्डर सिक्योरिटी फोर्स को आधुनिक होने की जरूरत है। जवानों के साथ जब आधुनिक यंत्र जुड़ जाते हैं, तो इससे उनकी ताकत और बढ़ जाती है।

यह भी पढ़े :
विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ?भारत मैट्रीमोनी में निःशुल्क रजिस्टर करें !

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Patrika.com

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Dus ka Dum
Ad Block is Banned Click here to refresh the page

???? ??????? ?? ??? ???? ????? ???