scriptआपके स्मार्टफोन की बैटरी से निकलती हैं 100 से ज्यादा खतरनाक गैसें | Smartphone battery releases more than 100 harmful gases | Patrika News

आपके स्मार्टफोन की बैटरी से निकलती हैं 100 से ज्यादा खतरनाक गैसें

Published: Oct 22, 2016 12:37:00 pm

चीन की सिंघुआस यूनिवर्सिटी और अमरीका के इंस्टीट्यूट ऑफ एनबीसी डिफेंस के वैज्ञानिकों का दावा।

वॉशिंगटन. आपका स्मार्टफोन आपको बीमार कर सकता है। एक स्मार्टफोन की बैटरी से 100 से अधिक ऐसी खतरनाक गैसें निकलती हैं जो सेहत के लिए नुकसानदायक हैं। चीन की सिंघुआस यूनिवर्सिटी और अमरीका के इंस्टीट्यूट ऑफ एनबीसी डिफेंस ने अपने शोध में इसका खुलासा किया है।

 त्वचा और आंख में जलन, पर्यावरण को भी नुकसान

वैज्ञानिकों ने शोध में लीथियम बैटरियों से निकलने वाली कार्बन मोनोआक्साइड समेत 100 से अधिक खतरनाक गैसों की पहचान की है। इनसे त्वचा और आंख में जलन होने के अलावा पर्यावरण को भी नुकसान पहुंचता है। प्रमुख शोधकर्ता और इंस्टीट्यूट ऑफ एनबीसी डिफेंस की प्रोफेसर जिई सन ने कहा कि लीथियम-आयन बैटरी से ज्यादा नुकसान हो रहा है। हर देश इलेक्ट्रॉनिक वाहनों से लेकर मोबाइल उपकरणों के लिए इस बैटरी के इस्तेमाल में बढ़ावा दे रहा है मगर लोगों को इससे निकलने वाली गैसों और उनके खतरों के बारे में नहीं बताया जाता। उन्होंने कहा कि लोगों को इसकी जानकारी होनी चाहिए। इसके अलावा शोध में पाया गया कि अगर मोबाइल फोन चार्जिंग के वक्त गरम होता है या चार्जिंग के लिए घटिया क्वालिटी का चार्जर इस्तेमाल होता है तो ये स्थिति भी खतरनाक है।

आग लगने का डर ज्यादा

 सन और उनकी टीम का कहना है कि इन गैसों के कारण ही अक्सर बैटरी में आग लग जाती है। इससे फोन फट जाता है। हाल में गैलेक्सी नोट-7 के साथ इन्हीं वजहों के कारण ऐसा हुआ था। इन वैज्ञानिकों ने उन वजहों की भी पहचान की जिनसे जहरीली गैसें उत्सर्जित होती हैं। इनका कहना है कि यदि बैटरी पूरी चार्ज या ओवर चार्ज होती है तो वो ज्यादा खतरनाक है। आधी चार्ज बैटरी में अधिक गैस उत्सर्जित नहीं होतीं। बता दें कि बैटरियों के फटने और आग लगने की कई घटनाएं हो चुकी हैं। साल 2006 में कंप्यूटर बनाने वाली डेल कंपनी ने बैटरी में दिक्कत आने की वजह से वापस मंगा लिए थे।

क्या है लीथियम-आयन बैटरी

 यह बैटरी लीथियम कोबाल्ट आक्साइड पर आधारित होती है। इससे ऊर्जा का घनत्व उच्च होता है। लेकिन बैटरी के क्षतिग्रस्त होने पर यह सुरक्षा के लिए खतरनाक हो सकता है। आजकल घरेलू इलेक्ट्रानिक उपकरणों में लीथियम-आयन बैटरी का आमतौर पर उपयोग किया जाता है।

इन बातों का रखें ध्यान

– बैटरी गर्म होने पर मोबाइल का उपयोग न करें।
-बैटरी को पूरा यानी 100 प्रतिशत चार्ज न करें। 99 फीसदी तक चार्ज करें।
-सोने जाने से पहले मोबाइल चार्जिंग से हटा दें।
– बैटरी को बार-बार चार्जिंग पर न लगाएं।
– मोबाइल को कंपनी चार्जर से ही चार्ज करें।
– पावर बैंक से मोबाइल चार्ज करने से बचें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो