scriptनहीं रही एंटी टोबैको अभियान की पोस्टर गर्ल, PM को लिखा खत | Sunita Tomar the Poster girl of India’s anti-tobacco campaign dies | Patrika News

नहीं रही एंटी टोबैको अभियान की पोस्टर गर्ल, PM को लिखा खत

Published: Apr 01, 2015 07:52:00 pm

भारत में तंबाकू के खिलाफ अभियान का चहरा रही 28 वर्षीय सुनीता तोमर की बुधवार को मौत हो गई

नई दिल्ली। भारत में तंबाकू के खिलाफ अभियान का चहरा रही 28 वर्षीय सुनीता तोमर की बुधवार को मध्य प्रदेश के अपने पैतृक गांव में मौत हो गई। इससे पहले उनको मुंबई के टाटा मेमोरिय अस्पताल में भर्ती कराया गया था। जहां उन्होंने अपनी मृत्यु से पहले अपने बच्चों और परिवार वालों के साथ कुछ समय बिताने की इच्छा व्यक्त की थी।

टाटा अस्पताल के डिपार्टमेंट हेड, डॉक्टर पंकज चतुरवेदी ने कहा, “वे बेहद कमजोर हो चुकी थी और हमने उनसे कहा था कि उनके पास ज्यादा समय नहीं है। उनके इलाज के लिए उनके परिवार ने अपना सारा पैसा लगा दिया था और सोशल वेलयेफर डिपार्टमेंट ने अस्पताल में उनके ट्रीटमेंट के लिए फंडिंग की थी” सुनीता ने अपनी मौत से दो दिन पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को खत लिखकर भाजपा सांसद और तंबाकू अधिनियम के प्रावधानों पर विचार करने वाली संसदीय समिति के प्रमुख दिलीप गांधी की इस बात पर नाराजगी जताई थी कि तंबाकू से कैंसर के संबंध को साबित करने वाला कोई शोध भारत में नहीं हुआ।

प्रधानमंत्री को लिखे अपने खत में सुनीता ने कहा, “हाल ही में संस्दीय समिति के चेयरमैन दीलीप गांधी ने स्वास्थ मंत्रालय को लिखकर पूछा था कि तंबाकू और सिगरेट के पैकेट्स पर कैंसर की चेतावनी देने वाले स्लोगन को बड़े साइज में छापने के निर्णय को टाला जाए। मैं ये देखकर हैरान हूं कि इतने पड़े पदों के लोग इतने गैरजिम्मेदार कैसे हो सकते हैं। बड़ी चेतावनियां से मेरे जैसे कई मासूमों की जान बचाई जा सकती है। आप ने मन की बात के जरिए लोगों को साथ लेकर चलने का काम किया, जहां हाल ही में आपने नशा-मुक्ति की बात की। मुझे उम्मीद है कि आप तंबाकू के कारणों का मुद्दा भी उठाएंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो