scriptसेना ने लिया उरी का बदला, पीओके में घुसकर मार गिराए 38 आतंकी | Surgical strike : Army strikes at 7 terror camps, 38 terrorists killed | Patrika News
विविध भारत

सेना ने लिया उरी का बदला, पीओके में घुसकर मार गिराए 38 आतंकी

सेना ने बुधवार रात इन क्षेत्रों में सीमित कार्रवाई (सर्जिकल स्ट्राइक्स)
की जिसमें बड़ी संख्या में आतंकी और उनकी मदद करने वाले मारे गए और घायल
हुए

Sep 29, 2016 / 11:18 pm

जमील खान

Surgical Strike

Surgical Strike

नई दिल्ली। उरी आतंकी हमले के ठीक 10 दिन बाद सेना ने बुधवार देर रात पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर (पीओके) में घुसकर 7 स्थानों पर सीमित सैन्य कार्रवाई की जिसमें 38 आतंकी मारे गए। सैन्य संचालन महानिदेशक लेफ्टिनेंट जनरल रणबीर सिंह ने गुरुवार को संवाददाता सम्मेलन में बताया कि भारतीय सेना को जानकारी मिली थी कि सीमा पार कई लांच पैड पर आतंकी घुसपैठ की फिराक में हैं। सेना ने बुधवार रात इन क्षेत्रों में सीमित कार्रवाई (सर्जिकल स्ट्राइक्स) की जिसमें बड़ी संख्या में आतंकी और उनकी मदद करने वाले मारे गए और घायल हुए।

सूत्रों के अनुसार भारतीय सैनिकों ने नियंत्रण रेखा से करीब तीन किलोमीटर तक अंदर घुसकर यह कार्रवाई की और वहां घुसपैठ के लिए बने आतंककारियों के लांच पैड को ध्वस्त कर दिया और इसमें 38 आतंकी मारे गए। गत 18 सितम्बर को उरी में सेना के शिविर पर आतंकी हमले में 18 जवानों के शहीद होने के बाद देश में लोगों में आक्रोश था और खुद प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा था कि हमले के दोषियों को बख्शा नहीं जाएगा।

रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर ने भी कहा था कि प्रधानमंत्री का बयान खाली नहीं जाएगा। कार्रवाई के बाद गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने सभी राजनीतिक दलों की बैठक बुलाई जिसमें उनके नेताओं को सेना की कार्रवाई की जानकारी दी गई। बैठक में सभी नेताओं ने सेना के इस कदम का समर्थन करते हुए कहा है कि आतंकवाद के खिलाफ कार्रवाई में वे सरकार के साथ हैं। लेफ्टिनेंट जनरल सिंह ने कहा कि उन्होंने पाकिस्तान के सैन्य संचालन महानिदेशक से टेलीफोन पर बात कर उन्हें आतंककारियों के खिलाफ भारतीय सेना की सीमित कार्रवाई की जानकारी दी है।

उन्होंने कहा, आगे इस तरह के हमले करने का हमारा कोई इरादा नहीं है, लेकिन हमने अपनी चिंताओं के बारे उन्हें अवगत करा दिया है और कहा कि आतंककारियों की नापाक हरकतों को सहन नहीं किया जाएगा । भारतीय सेना किसी भी स्थिति से निपटने के लिए पूरी तरह तैयार है। सूत्रों के अनुसार सेना ने केल, भीमबर, हॉट स्प्रिंग और लिपा में कार्रवाई की। इसमें स्पेशल फोर्स के पैरा कमांडो शामिल थे जिन्हें अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सर्वोत्तम श्रेणी के कमांडो माना जाता है।

22 देशों के राजनयिकों को दी जानकारी
इस कार्रवाई के बारे में राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी और उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी को पहले ही जानकारी दे दी गई थी। रक्षा मंत्री और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल इस अभियान की निगरानी कर रहे थे। विदेश मंत्रालय के सूत्रों ने बताया कि सैन्य कार्रवाई के बाद 22 देशों के राजनयिकों को भारत की ओर से इसकी जानकारी दी गई। लेफ्टिनेंट जनरल सिंह ने कहा कि पिछले कुछ दिनों में हुए आतंकी हमलों और घुसपैठ के प्रयासों के दौरान सेना ने पाकिस्तान के निशान वाले हथियार और अन्य चीजें बरामद की। कुछ आतंकी भी पकड़े गए जो पाकिस्तान और उसके कब्जे वाले कश्मीर के हैं। इन आतंककारियों ने पूछताछ के दौरान बताया है कि उन्हें पाकिस्तान या उसके कब्जे वाले कश्मीर में स्थित प्रशिक्षण शिविरों में ट्रेनिंग दी गई।

पाकिस्तान के साथ इस मामले को उच्च स्तर पर उठाया गया। भारत ने यह पेशकश भी की कि इन आतंककारियों से पाकिस्तान के राजनयिक मिल सकते हैं। इसके साथ ही हमने पुंछ और उरी में मारे गए आतंककारियों के उंगलियों के निशान तथा डीएनए के नमूने देने का प्रस्ताव किया ताकि पाकिस्तान इसकी आगे जांच कर सके। सेना की कार्रवाई के बाद गुरुवार सुबह प्रधानमंत्री मोदी ने सुरक्षा मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति की बैठक में स्थिति की समीक्षा की।

सुषमा ने सोनिया को दी जानकारी
विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के निवास पर जाकर उन्हें सैन्य कार्रवाई की जानकारी दी। सैन्य कार्रवाई के बाद बनी स्थिति के मद्देनजर एहतियात के तौर पर पंजाब के सीमावर्ती क्षेत्रों में दस किलोमीटर तक के गांवों को खाली कराया जा रहा है। वहां स्कूलों को फिलहाल बंद करने के निर्देश दिए गए हैं।

Home / Miscellenous India / सेना ने लिया उरी का बदला, पीओके में घुसकर मार गिराए 38 आतंकी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो