scriptसुषमा का वादा, केरलवासियों को नेपाल से वापस लाएंगे | Sushma Swaraj promises to bring back Keralites from quake-hit Nepal | Patrika News

सुषमा का वादा, केरलवासियों को नेपाल से वापस लाएंगे

Published: Apr 27, 2015 08:40:00 pm

सुषमा स्वराज ने केरल सरकार को भरोसा दिलाया है कि नेपाल में फंसे केरल के 250 नागरिकों को सुरक्षित निकाला जाएगा

sushma swaraj

sushma swaraj

नई दिल्ली। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने केरल सरकार को भरोसा दिलाया है कि भूकंप प्रभावित नेपाल में फंसे केरल के तकरीबन 250 नागरिकों को सुरक्षित निकाल लिया जाएगा। राज्य के एक मंत्री ने सोमवार को यह जानकारी दी। केरल के प्रवासी मामलों के मंत्री के.सी. जोसेफ ने राज्यसभा के उपाध्यक्ष पी.जे. कुरियन सहित राज्य के सभी सांसदों के साथ राजधानी में विदेश मंत्री सुषमा स्वराज से मुलाकात की। जोसेफ ने दिल्ली में मीडिया को बताया, “हमें यह जानकारी मिली है कि नेपाल में अभी भी केरल के 250 नागरिक फंसे हुए हैं। इनमें से 115 नागरिक गोरखपुर के रास्ते सड़क मार्ग से लौट रहे हैं वहीं 47 नागरिक पहले ही दिल्ली पहुंच चुके हैं।”

उन्होंने कहा, “विदेश मंत्री (सुषमा स्वराज) ने हमसे वादा किया है कि नेपाल से हमारे लोगों को वापस लाने के लिए हरसंभव प्रयास किए जाएंगे। हालांकि इस समय मौसम खराब है इस कारण विमान वहां पर उतर नहीं पा रहे हैं।” जोसेफ ने कहा कि उनका दिल्ली दौरा मुश्किल परिस्थितियों में केरल सरकार की गंभीरता को परिलक्षित करता है। उन्होंने कहा, “राज्य सरकार ने नेपाल से वापस आए केरल के नागरिक अगर केरल भवन आना चाहें तो उनके लिए सभी प्रकार के इंतज् ााम किए गए हैं। केरल जाने वाले वे सभी लोग जिनके हवाई टिकट की अवधि समाप्त हो गई है उनके दोबारा से सत्यापित टिकट उपलब्ध कराया जाएगा।”

जोसेफ ने मीडिया से कहा कि उसे केरल सरकार द्वारा किए जा रहे अच्छे काम की सराहना करनी चाहिए। उन्होंने कहा, “अगर केरल सरकार का कोई मंत्री यहां नहीं आता तो आप पूछते कि सरकार किसी मंत्री को क्यों नहीं भेज रही है? अब जब मैं आया हूं तो आप कह रहे हैं कि क्या किसी मंत्री को यहां आने की जरूरत थी।” उन्होंने एबिन सूर्या की स्थित के बारे में भी जानकारी दी। सूर्या एक चिकित्सक है और कोझीकोड का रहने वाला है। उसे अपने दो साथियों के साथ नेपाल में ढूंढ लिया गया है।

उन्होंने कहा, “सूर्या को नेपाल में चिकित्सा देखभाल में रखा गया है और सुषमा स्वराज ने उसे जल्द से जल्द हवाई मार्ग द्वारा दिल्ली लाने का वादा किया है।” इसी बीच सूर्या की मां ने केरल में मीडिया को बताया कि उन्होंने नेपाल के एक अस्पताल में भर्ती अपने बेटे से बात की है। उन्होंने बताया कि चिकित्सकों का कहना है कि उसके गुर्दे की हालत ठीक नहीं है और उसका डायलिसिस चल रहा है। उल्लेखनीय है कि नेपाल में शनिवार को आए भूकंप में अब तक 3,700 लोगों की जान जा चुकी है और हजारों लोग घायल हुए हैं। 
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो