scriptवीआईपी कोटे से टिकट तो लगेगा तत्काल का किराया! | Tatkal ticket charges will be taxed if books VIP quota ticket | Patrika News
विविध भारत

वीआईपी कोटे से टिकट तो लगेगा तत्काल का किराया!

इस कोटे के तहत टिकट कन्फर्म कराने के लिए सिफारिशें सांसदों, उच्चपदस्थ
अधिकारियों और अन्य राजनेताओं की ओर से भी आती हैं

Jul 23, 2016 / 09:54 am

Rakesh Mishra

train ticket

train ticket

नई दिल्ली। निकट भविष्य में संभव है कि रेल में यात्रा करने के लिए वीआईपी कोटे में टिकट आरक्षित हो गया है तो तत्काल का किराया देना पड़ सकता है। सूत्रों के अनुसार रेल मंत्रालय ऐसे ही एक प्रस्ताव पर विचार कर रहा है। रेलवे का इसके पीछे तर्क यह है कि यह प्रस्ताव दो साल पहले दिया गया था, लेकिन उस पर अभी तक कोई फैसला नहीं लिया गया है।



रेलवे मानता है इमरजेंसी कोटा

दरअसल, जिसे वीआईपी कोटा कहा जाता है, उसे रेलवे इमरजेंसी कोटा मानता है। यह कोटा इसलिए रखा गया था ताकि अगर इमरजेंसी में किसी बीमार या अन्य व्यक्ति को जाना हो तो उसे इस कोटे के तहत टिकट कन्फर्म करके भेजा जा सके। सच्चाई यही है कि यह कोटा सिफारिश के आधार पर ही अलॉट किया जाता है। इस कोटे के तहत टिकट कन्फर्म कराने के लिए सिफारिशें सांसदों, उच्चपदस्थ अधिकारियों, पत्रकारों और अन्य राजनेताओं की ओर से भी आती हैं।



यह है मामला

वीआईपी कोटे के तहत कन्फर्म होने वाले टिकटों को लेकर मध्यप्रदेश के नीमच के सामाजिक कार्यकर्ता चंद्रशेखर गौड़ ने पीएमओ को लिखा था कि मौजूदा व्यवस्था भेदभावपूर्ण है। रेलवे अगर यह व्यवस्था खत्म नहीं कर सकता तो इसके तहत कन्फर्म होने वाले टिकटों पर तत्काल दर पर किराया वसूलना चाहिए। सरकार की ओर से गौड़ को 19 जुलाई को ई-मेल के जरिए जवाब मिला, हेडक्वार्टर या हाई आफिसर (एचओ) के तहत कन्फर्म होने वाले टिकट पर तत्काल कोटे की दर से किराया वसूलने के प्रस्ताव पर पहले ही विचार किया जा रहा है।

Home / Miscellenous India / वीआईपी कोटे से टिकट तो लगेगा तत्काल का किराया!

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो