script

क्या बात है, पूरा गांव एक जनवरी को मनाएगा जन्मदिन!

Published: Mar 28, 2015 09:12:00 am

 राजधानी से महज 15 किमी दूर जमवारामगढ़ ब्लॉक की ग्राम पंचायत लांगडियावास की 95 फीसदी आबादी 01 जनवरी

जयपुर। राजधानी से महज 15 किमी दूर जमवारामगढ़ ब्लॉक की ग्राम पंचायत लांगडियावास की 95 फीसदी आबादी 01 जनवरी को पैदा हुई है। चौंकिए मत, यह कोई संयोग नहीं, बल्कि आधार कार्ड बनाने में बरती गई लापरवाही का नमूना है।

भामाशाह योजना के अन्तर्गत ऋण एवं अन्य सरकारी सुविधा के लिए ग्रामीणों के कार्ड बनाए गए हैं। स्थानीय निवासी नारायण सिंह के अनुसार कार्ड पर गलत जन्म तिथि अंकित होने की वजह से ग्रामीणों को सुविधा की बजाए परेशानी हो रही है।

बाबूलाल मीणा ने बताया कि बिना किसी से पूछे कार्ड में जन्मतिथि भर दी गई। कई ऎसे भी मामले हैं, जिनमें मतदाता पहचान-पत्र में अलग जन्म तिथि अंकित है। हमें जन्म तिथि सही कराने में बड़ी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। इसके लिए हम यहां-वहां चक्कर काट रहे हैं, लेकिन समाधान नहीं हो रहा है।

मां-बेटे में तीन वर्ष का अंतर
आधार कार्ड में कालूराम पुत्र लक्ष्मण की जन्म तिथि 01 जनवरी, 1991 है, जबकि मां ग्यारसी की उम्र 01 जनवरी, 1988 है। इस तरह दोनों में मात्र तीन वर्ष का अंतर रह गया। इसी तरह गोपाल प्रजापत की जन्म तिथि 1 जनवरी, 1954 है। उसकी मां प्रभाती देवी की उम्र 01 जनवरी 1945 कर दी गई।

सरकार ने दी जन्मतिथि

आधार कार्ड बनाने वाले नितिन और सोहनलाल ने बताया कि कार्ड बनाते समय लोगों को अपने जन्म का साल ही याद था। कई लोगोें को तो वह भी याद नहीं था। इसलिए हमें जिसने जो साल बताया उसी के हिसाब से तारीख डाल दी। कोई गड़बड़ी न हो इसलिए हम एक ही तारीख रखते हैं चाहे फिर कितने ही कार्ड बनाने हों।

यह आ सकती है परेशानी
कानूनी विशेषज्ञों के अनुसार किसी की भी जन्म तिथि की गलत जानकारी अपराध है। गलत जन्म तिथि से पासपोर्ट बनवाने, भूमि बेचान, बैंक संबंधी कार्य आदि में परेशानी आ सकती है।

हम मामले की जांच कर रहे हैं। इसकी शिकायत जयपुर कलक्टर से की जाएगी और आवश्यक कार्रवाई करवाएंगे।
प्रभुदयाल मीणा, सरपंच, लागडियावास

ट्रेंडिंग वीडियो