scriptखेलकूद की उम्र में ये बच्चा बन गया पुलिस ऑफिसर | This child becomes police officer in tender age | Patrika News
विविध भारत

खेलकूद की उम्र में ये बच्चा बन गया पुलिस ऑफिसर

मेरठ मे रहने वाले बिलाल को 14 साल की उम्र में मेरठ पुलिस ने स्पेशल पुलिस ऑफिसर (एसपीओ) के पद पर नियुक्त किया है

Bilal

Bilal

नई दिल्ली। उम्र महज 14 साल और काम लोगों की परेशानियों को समझ कर उसे दूर करना। मेरठ में रहने वाले बिलाल ने इतनी सी उम्र में वो कर दिखाया है जो बड़े-बड़े नहीं कर पाते। 10 साल की उम्र में जब बच्चे खेलकूद में मशगूल रहते हैं उस उम्र में बिलाल अपने इलाके के लोगों की समस्याओं के लेकर सरकार के हुक्मरानों के दरवाजे खटखटा रहा था।

बचपन से समाज सेवा में लगे रहने वाला बिलाल आज 14 साल का है। मेरठ की पुलिस ने उसके जज्बे को सलाम करते हुए उसे पुलिस में एसपीओ यानी स्पेशल पुलिस ऑफिसर के पद से नवाजा है। मेरठ के एसएसपी ने बिलाल को एसपीओ बनाने की कार्यवाही शुरू कर दी है।

बिलाल जनसमस्याओं को लेकर हमेशा आवाज उठाने में आगे रहता है। समस्या जाम, सड़क-नाली निर्माण की हो या स्कूल में शिक्षकों के न आने या फिर पढ़ाई व्यवस्था की हो बिलाल इस पर आवाज उठाने से पीछे नहीं हटता है।

मेरठ के मवाना में रहने वाला बिलाल कृषक इंटर कॉलेज में 9वीं का छात्र है। बिलाल ने बताया कि लोग हमेशा कहते थे कि सरकारी काम बिना रिश्वत के नहीं होते इसलिए इस बात को गलत साबित करने के लिए उसने मवाना-अटौरा को चुना। नौ साल की उम्र में 23 अगस्त 2010 को उसने सड़क बनाने की मुहिम शुरु की और करीब पांच साल में वह सफल हो गया और सड़क निर्माण पूरा हो गया।

मेरठ के एसएसपी डीसी दूबे ने बताया कि मवाना के तहसील दिवस में अपने आठ सदस्यीय ग्रुप के साथ आने वाले बिलाल ने एक बार नाली निर्माण तो दूसरी बार स्कूलों में शिक्षको के न आने की समस्या उठाई। इसके अलावा मवाना थाने के तत्कालीन इंस्पेक्टर के बारे में भी शिकायत की। उन्होंने जांच करने के बाद इंस्पेक्टर को दोषी पाए जाने पर उसे हटा दिया था। पुलिस ने बिलाल के इसी हौसले को सलाम करते हुए उसे एसपीओ नियुक्त किया है।

Home / Miscellenous India / खेलकूद की उम्र में ये बच्चा बन गया पुलिस ऑफिसर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो