scriptपारादीप रिफाइनरी देश को समर्पित करेंगे पीएम मोदी | today paradeep refinery will be dedicated to nation by pm modi | Patrika News
विविध भारत

पारादीप रिफाइनरी देश को समर्पित करेंगे पीएम मोदी

पारादीप में इंडियन ऑयल की रिफाइनरी ओडिशा की राजधानी भुवनेश्वर से करीब 100 किलोमीटर दूर स्थित है

Feb 07, 2016 / 09:50 am

Abhishek Tiwari

PM Narendra Modi in Assam

PM Narendra Modi in Assam

नई दिल्ली। आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ओडिशा के भुवनेश्वर जाएंगे। पीएम आज पारादीप में इंडियन ऑयल की रिफाइनरी देश को समर्पित करेंगे। करीब 35 हजार करोड की लागत से ये रिफाइनरी 15 साल में तैयार की गई है। पारादीप में इंडियन ऑयल की रिफाइनरी ओडिशा की राजधानी भुवनेश्वर से करीब 100 किलोमीटर दूर स्थित है।

तीन दिनों के भीतर ये पूर्वी भारत में तेल क्षेत्र की दूसरी बडी परियोजना है जिसे प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी देश के नाम करेंगे। इसके पहले मोदी ने शुक्रवार को असम के नुमालीगढ़ में सालाना पचास हजार टन मोम तैयार करने वाली परियोजना की शुरुआत की थी।

इस रिफाइनरी के चालू हो जाने से इंडियन ऑयल की सालाना रिफाइनरी क्षमता 1.5 करोड टन बढ जाएगी। यहां अभी BS-IV क्वालिटी का पेट्रोल और डीजल तैयार होगा। बाद में BS-VI क्वालिटी वाले पेट्रोल और डीजल तैयार करने की योजना है। ध्यान रहे कि BS-IV और BS-VI मानक वाले ईंधन के इस्तेमाल से प्रदूषण में काफी कमी होती है। पीएम का यह दौरा एक रुटीन के तौर पर बताया जा रहा है, लेकिन यह दौरा आने वाले विधानसभा चुनाव के मद्देनज़र बीजेपी के लिए ज़मीन तैयार करना माना जा रहा है।

Home / Miscellenous India / पारादीप रिफाइनरी देश को समर्पित करेंगे पीएम मोदी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो