scriptनेपाल भूकंप: एवरेस्ट चढ़ने गए गूगल कर्मचारी की मौत | Top Google executive died in Nepal earth quake | Patrika News

नेपाल भूकंप: एवरेस्ट चढ़ने गए गूगल कर्मचारी की मौत

Published: Apr 26, 2015 10:12:00 am

भूकंप का असर माउंट एवरेस्ट पर भी देखने को मिला है, जहां भूकंप
के चलते आए हिम्सखलन से 18 लोगों की मौत हो गई है

avalanche

avalanche

नई दिल्ली। नेपाल में आए 7.9 तीव्रता के भूकंप का असर माउंट एवरेस्ट पर भी देखने को मिला है। जहां भूकंप के चलते आए हिम्सखलन से 18 लोगों की मौत हो गई है। मृत्कों में गूगल के एग्जीक्यूटिव डैन फ्रेंडिनबर्ग भी शामिल हैं। डैन की मौत की पृष्टि उनकी कंपनी ने की। फ्रेंडिनबर्ग गूगल के ही अपने तीन साथियों के साथ दुनिया की सबसे ऊंची चोटी की चढ़ाई चढ़ रहे थे और तभी भूकंप के झटकों के बाद आए हिम्सखलन के कारण उनकी मौत हो गई।

कंपनी के एक अधिकारी ने अपने बयान में कहा कि, इस घटना में फ्रेंडिनबर्ग के साथ गए तीनों कर्मचारी ठीक हैं और उनके किसी तरह की कोई भी चोट नहीं लगी है। फ्रेंडिबर्ग गूगल के वरिष्ठ कर्मचारियों में से एक थे और वह गूगल एक्स के हेड ऑफ प्रावेसी भी थे। उनकी बहन मेगन ने शोशल मीडिया पर कहा कि, हिम्सखलन के दौरान फ्रेंडिनबर्ग के सिर पर गंभीर चोट लगी थी। मेगन ने अपने पोस्ट में कहा, “उनकी आत्मा हम सभी में जिंदा रहेगी।”

सेना के एक अधिकारी ने कहा है कि भारतीय सेना की पर्वतारोही टीम को एवरेस्ट पर 18 मृत लाशें मिली हैं। वहीं नेपाल टूरिजम मिनिस्ट्री ने अभी तक सिर्फ 10 लोगों की मौत की ही पुष्टि की है। लेकिन एक प्रवक्ता का कहना है कि लोगों के मरने की संख्या बढ़ सकती है। नेपाल में शनिवार को आया ये भूकंप 81 सालों में सबसे ज्यादा बरबादी करने वाला भूकंप है, जिसमें अभी तक 1500 से ज्यादा लोग मारे जा चुके हैं, जबकि 4700 से ज्यादा लोग घायल हो गए हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो