scriptLOC पर तनाव के बीच भारत ने भेजी इलायची और पाक ने भेजे बादाम | Trade Unaffected After India Strike, India sends embroidery material | Patrika News

LOC पर तनाव के बीच भारत ने भेजी इलायची और पाक ने भेजे बादाम

Published: Sep 30, 2016 08:52:00 am

सर्जिकल स्ट्राइक के बाद दोनों देशों के कारोबार पर असर नहीं। 

INDO-PAK trade

INDO-PAK trade

उरी. भारत की सर्जिकल स्ट्राइक का असर भारत और पाकिस्तान के कारोबार पर फिलहाल नहीं पड़ा है। पीओके में की गई कार्रवाई के बाद भारतीय कारोबारियों के कम से कम 26 ट्रक पीओके में दाखिल हुए। इनमें इलायची, मिर्च और एंबॉयड्री सामग्री थी। पाकिस्तान की ओर से भेजे गए 13 ट्रक भारत में आए। इनमें काजू, बादाम और आम थे। 

उरी चेक पोस्ट से एंट्री

भारत की तरफ से जाने वाले ट्रकों ने उरी की सलामाबाद चेक पोस्ट से पीओके में प्रवेश किया। उधर, पाकिस्तान की अथॉरिटी ने कहा कि इसी चेक पोस्ट से पाकिस्तानी ट्रक भारत में गए। बता दें कि उरी दोनों देश के लिए कारोबार का एक मुख्य मार्ग में से एक है। यह उत्तरी श्रीनगर से करीब 102 किलोमीटर दूर है। पाकिस्तानी कारोबारी जो सामान भारत में भेजते हैं वो कश्मीर होते हुए दिल्ली व अन्य राज्यों में आता है। भारत से भेजे जाने वाला सामान इसी इलाके से होते हुए पाकिस्तान के इस्लामाबाद पहुंचता है। 


कड़ी सुरक्षा के बीच कारोबार

उरी की चेक पोस्ट पर सुरक्षा व्यवस्था में लगे एक वरिष्ठ अधिकारी का कहना है कि हम एक-एक ट्रक पर बारीकी से नजर बनाए हुए हैं। सभी कागजातों और ड्राइवरी की जांच करने के बाद ही उन्हें सीमा पार करने की अनुमति दी जा रही है। पाकिस्तान भी ऐसा ही कर रहा है। बता दें कि सर्जिकल स्ट्राइक की खबरों के बाद गुरुवार दोपहर दो बजे से शाम चार बजे तक दोनों ओर से कारोबारी ट्रकों की जांच की गई थी। वहीं, कारोबारियों का कहना है कि बढ़ते तनाव से उन्हें डर सता रहा है। वे जंग के पक्ष में नहीं हैं। इससे कारोबार पर असर पड़ सकता है। 

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो