scriptनोटबंदी: ब्रिटेन, ऑस्ट्रेलिया, कनाड़ा ने भारत जाने वाले टूरिस्ट को दी चेतावनी | UK, australia and canada goverment issue new travel advisory | Patrika News
विविध भारत

नोटबंदी: ब्रिटेन, ऑस्ट्रेलिया, कनाड़ा ने भारत जाने वाले टूरिस्ट को दी चेतावनी

 ब्रिटेन, ऑस्ट्रेलिया और कनाड़ा सरकार ने भारत जाने वाले अपने नागरिकों के लिए नई ट्रेवल एडवाइजरी जारी की है।

Nov 16, 2016 / 09:07 am

tourist

tourist

नई दिल्ली। नोटबंदी का असर इस बार देश की टूरिज्म इंडस्ट्री पर भी देखने को मिलेगा। ब्रिटेन, ऑस्ट्रेलिया और कनाड़ा सरकार ने भारत जाने वाले अपने नागरिकों के लिए नई ट्रेवल एडवाइजरी जारी की है। भारत सरकार की ओर से 500 और 1000 रुपए के पुराने नोटों को बैन करने की जानकारी विदेशों में भी बड़ी खबर बन गई है।

नवंबर और दिसंबर में सबसे ज्यादा आते हैं विदेशी पर्यटक

गौरतलब है कि विदेशी पर्यटक खासतौर से नवंबर और दिसंबर में इंडिया घूमने आते हैं। पूरे सालभर में यही दो महीने टूरिज्म सीजन समझा जाता है। पर्यटन मंत्रालय की वेबसाइट के अनुसार पिछले साल भारत में कुल 8 मिलियन विदेशी पर्यटक आए, इसमें से करीब 1.7 मिलियन पर्यटक नवंबर और दिसंबर में आए। ब्रिटेन सरकार ने भारत में नोटबंदी के बाद 10 नवंबर को एक ट्रेवल अलर्ट जारी किया। इस ट्रेवल अलर्ट में भारत जाने वाले पर्यटकों को चेतावनी दी गई। इस अलर्ट में लिखा गया कि अगर आप भारत जा रहे हैं तो आपको इस समय परेशानी हो सकती है।


इस समय भारत जाना जोखिम भरा हो सकता है

अपने पैसे चेंज करवाने के लिए आपको लंबी कतारों में खड़ा रहना पड़ सकता है। भारत जाने वाले पर्यटकों को अपने साथ में एक फोटोग्राफिक आईडी कार्ड भी ले जाने की सलाह दी गई। नए नोटों के बारे में भी इसमें जानकारी दी गई है। सभी इंटरनेशनल एयरपोट्र्स पर आने और जाने वले पर्यटकों के 500 और 1000 के पुराने नोट बदले जा रहे हैं। 5000 रुपए तक के रुपए बदले जा रहे हैं। वहीं कनाड़ा सरकार ने नागरिकों को चेताया है कि इस समय भारत जाने आप लोगों के लिए जोखिम भरा साबित हो सकता है।

पहले पता कर लें आपके क्रेडिट और डेबिट कार्ड वहां चलेंगे या नहीं?

कनाडा की सरकार ने सभी नागरिकों से कहा है कि भारत जाने से पहले अपने बैंक से इस बात की जानकारी प्राप्त कर लें कि क्या आपके के्रडिट और डेबिट कार्ड वहां काम करेंगे? पर्यटकों को बताया गया है कि पुराने नोटों से बचकर रहें। पुराने नोटों को बैंक, एक्सचेंज ऑफिस और पोस्ट ऑफिस में बदला जा सकता है। कनाडा सरकार ने भी पर्यटकों को चेतावनी दी है कि आपको पैसा निकालने के लिए भारत में अच्छी खासी परेशानी हो सकती है। भारत में एटीएम पर भी लंबी लाइन लगी है। एटीएम में पर्याप्त धन नहीं है। आस्ट्रेलिया सरकार ने अपने नागरिकों को चेतावनी देते हुए कहा है कि भारत में 100 से ज्यादा का कोई नोट नहीं लें। इस समय भारत जाने पर कुछ दिक्कतें आ सकती हैं।

टूरिज्म इंडस्ट्री पर भारी साबित हो सकती है नोटबंदी

इंडियन एसोसिएशन ऑफ टूर ऑपरेटर के सीनियर वाइस प्रेसीडेंट कहते हैं कि हमारी एसोसिएशन ने पर्यटकों को सुविधा देने के लिए एक प्रजेंटेशन तैयार की है। ये प्रजेंटेशन सरकार के सामने रखी जाएगी। इसमें प्रस्ताव रखा गया है कि पर्यटकों के लिए बिना किसी सीमा के पैसा बदल दिया जाए। इसके साथ ही एसोसिएशन का कहना है कि एएसआई के सभी पर्यटन स्थलों पर पुराने नोटों को ही स्वीकार किए जाएं। इस समय टूरिज्म सीजन की शुरुआत हो रही है और ऐसे में पर्यटकों को सुविधाएं देना बहुत जरूरी है। 

Home / Miscellenous India / नोटबंदी: ब्रिटेन, ऑस्ट्रेलिया, कनाड़ा ने भारत जाने वाले टूरिस्ट को दी चेतावनी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो