scriptछोटे शहरों तक 2500 रुपए में उड़ान भरेगा आम नागरिक | Under new UDAN scheme, fares to be capped at Rs 2,500 for one hour flights | Patrika News

छोटे शहरों तक 2500 रुपए में उड़ान भरेगा आम नागरिक

Published: Oct 21, 2016 03:47:00 pm

अगले साल जनवरी से आप भी 2,500 रुपए में उड़ान का मजा ले सकेंगे, मोदी सरकार ने देश के विभिन्न हिस्सों को जोडऩे के लिए सस्ती फ्लाइट स्कीम की योजना बनाई है…

air india

air india

नई दिल्ली। अगले साल जनवरी से आप भी 2,500 रुपए में उड़ान का मजा ले सकेंगे। मोदी सरकार ने देश के विभिन्न हिस्सों को जोडऩे के लिए सस्ती फ्लाइट स्कीम की योजना बनाई है। इस योजना का नाम ‘उड़ान’ है, जिसका पूरा मतलब उड़े देश का आम नागरिक है। सरकार की ओर से जानकारी दी गई है कि इस स्कीम के तहत पहली उड़ान अगले साल जनवरी में शुरू होगी।

विमानन मंत्री अशोक गजापति राजू ने बताया कि हमें उम्मीद है कि अगले साल जनवरी से पहली क्षेत्रीय उड़ान शुरू हो जाएगी। उन्होंने इस बात की घोषणा एक कार्यक्रम में की, जिसका आयोजन उड़ान के ऐलान के लिए किया गया था। इस स्कीम के तहत देश के विभिन्न हिस्सों का हवाई किराया 2,500 रुपए घंटे तक हो सकता है।

स्कीम के लिए फंड एक छोटे उपकर की मदद से जुटाया जाएगा। इसके लिए देश के अहम हवाई अड्डों पर उड़ानों की लैंडिंग पर एक उपकर(लेवी) लगाया जाएगा। विमानन सचिव आरएन चौबे ने बताया कि उपकर नाममात्र को होगा और इसकी औपचारिक घोषणा 31 अक्टूबर, 2016 को की जाएगी।

उड़ान की विशेषताएं
– ‘उड़ान’ (उड़े देश का आम नागरिक) बाजार तंत्र पर आधारित होगी।
– विमान में कम से कम 9 सीटें और अधिकतम 40 सीटें हो सकती हैं।
– विमान की 50 फीसद सीटें ‘उडान’ किराए के तहत रिजर्व होंगी जिसका किराया 2500 रुपए होगा और बांकि 50 फीसद सीटें बाजार आधारित मूल्य के अनुसार होंगी।
– इस समय देश में 394 विमान सेवाओं से वंचित एयरपोर्ट हैं, वहीं 16 एयरपोर्ट ऐसे हैं जहां सेवाएं कम हैं।
– इसका उद्देश्य घरेलू विमानन क्षेत्र को प्रोत्साहन देना है, जो यात्रियों की संख्या के लिहाज से 20 प्रतिशत वृद्धि दर्ज कर रहा है।
– योजना के बारे में नागर विमानन राज्य मंत्री जयंत सिन्हा ने बताया, यह अपने आप में पहली वैश्विक योजना है….हम ऐसा कर रहे हैं जो पहले कभी नहीं हुआ है। इस योजना के तहत एक घंटे की उड़ानों के लिए किराया 2,500 रुपए (टैक्स सहित) होगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो