scriptदलित छात्र रोहित के परिवार को मिलेगा 8 लाख का मुआवजा | University of hyderabad announces RS 8 lakh compensation to Rohiths family | Patrika News

दलित छात्र रोहित के परिवार को मिलेगा 8 लाख का मुआवजा

Published: Jan 22, 2016 07:59:00 pm

हैदराबाद यूनिवर्सिटी में खुदकुशी करने वाले दलित छात्र रोहित वेमुला के
परिवार को यूनिवर्सिटी की ओर से 8 लाख रुपए का मुआवजा दिया जाएगा।

Rohith Vemula

Rohith Vemula

हैदराबाद। हैदराबाद यूनिवर्सिटी में खुदकुशी करने वाले दलित छात्र रोहित वेमुला के परिवार को यूनिवर्सिटी की ओर से 8 लाख रुपए का मुआवजा दिया जाएगा। मुआवजे की घोषणा शुक्रवार को यूनिवर्सिटी की ओर से दिए बयान मे की गई। यह चेक रोहित की मां राधिका को दिया जाएगा।

रोहित के खुदकुशी मामले की जांच के लिए केंद्रीय मानव संसाधन विकास (एचआरडी) मंत्रालय ने एक न्यायिक जांच आयोग के गठन की घोषणा की है। आयोग इस बात की जांच करेगा कि रोहित ने किस वजह से खुदकुशी जैसा बढ़ा कदम उठाया। आयोग ने तीन माह के अंदर मामले की रिपोर्ट पेश करेगा। हालांकि इस मामले में यूनिवर्सिटी के छात्रों ने प्रशासन ने 60 लाख रुपये के मुआवजे की मांग की थी।

बता दें कि कि पिछले साल यूनिवर्सिटी से निलंबित किए जाने और हॉस्टल से निकाल दिए जाने से तंग आकर 28 साल के पीएचडी स्टूडेंट रोहित ने खुदकुशी कर ली। रोहित के साथ उनके चार साथियों को भी हॉस्टल से निकाला गया था। रोहित ने खुदकुशी के लिए किसी को जिम्मेदार तो नहीं ठहराया है, लेकिन इस घटना के बाद बीजेपी सांसद और केंद्रीय मंत्री बंडारु दत्तात्रेय की परेशानी बढ़ गई है। उन पर आरोप है कि उन्होंने छात्रों के खिलाफ कार्रवाई के लिए यूनिवर्सिटी पर दबाव बनाया था।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो