scriptउरी हमले में था पाक का हाथ, ‘जापानी वायरलेस सेट’ ने किया खुलासा | Uri attack: NIA seized 2 wireless sets "made-in-Japan" sold to pakistan | Patrika News

उरी हमले में था पाक का हाथ, ‘जापानी वायरलेस सेट’ ने किया खुलासा

Published: Sep 25, 2016 11:18:00 am

NIA ने उरी स्थित भारतीय सेना के हैडक्वार्टर पर हमला करने वाले चार
आतंकियों के पास से वायरलेस सेट भी बरामद किए हैं

uri attack

uri attack

श्रीनगर। एनआईए ने उरी स्थित भारतीय सेना के हैडक्वार्टर पर हमला करने वाले चार आतंकियों के सामान में दो जापान-निर्मित वायरलेस सेट भी बरामद किए हैं। इन दोनों वायरलेस सेट पर उर्दू में ‘बिल्कुल नया’ लिखा हुआ है। यह इस बात का सबूत है कि हमलावरों का संबंध पाकिस्तान से है।

टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के अनुसार NIA ने इन सेटों की निर्माता कंपनी आईकॉम (ICOM) से जानकारी हासिल कर ली है। गृह मंत्रालय के एक सूत्र ने बताया, ‘किसी भी देश में वायरलेस सेट एक सुरक्षा एजेंसी को बेचे जाते हैं। हम इन्हें पाकिस्तान में बेचे जाने को लेकर पहले से ही पता लगाने में जुटे हैं। हम इसकी जानकारी पाकिस्तानी अधिकारियों को देंगे।’

NIA के पास इन वायरसेट सहित कुल 48 चीजें हैं जो मृत आतंकियों से बरामद की गई हैं। साथ ही दो नक्शे भी मिले हैं जिनमें से एक नक्शा जला हुआ है। एनआईए इस नक्शे को नैशनल टेक्निकल रिसर्च लैबरेटरी (NTRO) की सहायता से समझने की कोशिश कर रही है। इसके साथ ही एनआईए को एक भारतीय कंपनी आई कॉल (I KALL) द्वारा बनाया गया मोबाइल भी मिला है।

उरी हमले के आतंकी तकनीकी रूप से भी काफी होशियार थे। इन्होंने अपने GPS डिवाइस का डेटा डिलीट कर दिया था। इससे उनकी पूरी जानकारी नहीं मिल पाएगी लेकिन इन डिवाइस पर लिखे सीरियल नंबर्स से यह पता चला है कि इन्हें यूएस फर्म गार्मिन (Garmin) से बेचा और खरीदा गया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो