scriptभाजपाई मंत्री ने जादूगर को कहा, नक्सलियों को जादू से भगाओ | Use magic to kill Maoists terrorim, Chhattisgarh minister urges magician Anand | Patrika News

भाजपाई मंत्री ने जादूगर को कहा, नक्सलियों को जादू से भगाओ

Published: Apr 21, 2015 10:53:00 am

आनंद ने मंत्री के आग्रह का जवाब देते हुए ऎसा करने में अपनी असमर्थता जताई

Magician Anand

Magician Anand

रायपुर। मशहूर जादूगर आनंद को रायपुर में जादू का शो दिखाते समय बेहद अजीबोगरीब स्थिति का सामना करना पड़ा जब छत्तीसगढ़ के पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री अजय चन्द्राकर ने उन्हें नक्सलवाद को खत्म करने के लिए जादू का इस्तेमाल करने का आग्रह किया। उस समय मंत्री तथा अन्य दर्शक जादू का शो देख रहे थे जिसमें जादूगर एक लड़के को दो हिस्सो में बांट देते हैं और उसे फिर से जिंदा भी करके दिखा देते हैं।

उनके शो से हतप्रभ मंत्री ने नक्सलवाद को बुरी संस्कृति बताते हुए जादूगर आनंद से उनका सहयोग मांगा। उन्होंने कहा कि आप (जादूगर आनंद) प्रदेश के भांजे हैं, ऎसे में हम चाहते हैं कि आप अपनी कला का इस्तेमाल छत्तीसगढ़ से माओवाद को खत्म करने में करें और अपने ननिहाल को खुशहाल बनाने में मदद करें।

उल्लेखनीय है कि 64-वर्षीय जादूगर आनंद मूल रूप से जबलपुर के रहने वाले हैं। वह अपने पुत्र जूनियर आनंद के साथ जादू के शो दिखाते हैं। आनंद ने मंत्री के आग्रह का जवाब देते हुए ऎसा करने में अपनी असमर्थता जताई।

आनंद ने कहा कि हिप्नोटिज्म (सम्मोहन) से एक व्यक्ति या पूरे समूह को सम्मोहित तो किया जा सकता है लेकिन उसके अन्तर्मन के विश्वास के विरूद्ध कोई कार्य नहीं करवाया जा सकता। माओवाद भी इसी तरह का एक विश्वास है जिसका खात्मा केवल आपसी बातचीत और सुलह से ही हो सकता है न कि सम्मोहन विद्या के इस्तेमाल से।

उन्होंने बताया कि नक्सलवाद से लड़ने के लिए हमें जनता को ही जागरूक करना होगा तथा विद्रोहियों को समझा-बुझाकर वापिस मुख्यधारा में लाना होगा तभी इस समस्या का समाधान होगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो