scriptतीन दिन की भारत यात्रा पर आएंगे न्यूजीलैंड के प्रधानमंत्री  | Visit of Prime Minister of New Zealand to India | Patrika News

तीन दिन की भारत यात्रा पर आएंगे न्यूजीलैंड के प्रधानमंत्री 

Published: Oct 20, 2016 10:18:00 pm

24 अक्टूबर को तीन दिन की यात्रा पर भारत आयेंगे और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के साथ विभिन्न विषयों पर द्विपक्षीय बातचीत करेंगे।

New Zealand Prime Minister

New Zealand Prime Minister

नई दिल्ली। न्यूजीलैंड के प्रधानमंत्री जॉन की 24 अक्टूबर को तीन दिन की यात्रा पर भारत आयेंगे और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के साथ विभिन्न विषयों पर द्विपक्षीय बातचीत करेंगे।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता विकास स्वरूप ने गुरुवार को नियमित ब्रीङ्क्षफग में बताया कि न्यूजीलैंड के प्रधानमंत्री की यात्रा 24 से 27 अक्टूबर तक होगी और उनके साथ एक उच्च स्तरीय व्यावसायिक प्रतिनिधिमंडल तथा कुछ सांसद भी आयेंगे। जॉन की 24 अक्टूबर की शाम मुंबई पहुंचेंगे जहां वह बांबे स्टाक एक्सचेंज द्वारा आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करेंगे। वह महाराष्ट्र के राज्यपाल और मुख्यमंत्री से भी मिलेंगे तथा नवाचार पर दोनों देशों के एक साझा कार्यक्रम में भी जायेंगे।

स्वरूप ने कहा कि इसके बाद न्यूजीलैंड के प्रधानमंत्री राजधानी दिल्ली आयेंगे और मोदी के साथ पहले अकेले और फिर शिष्टमंडल स्तर की वार्ता में शामिल होंगे । इस दौरान दोनों नेता विभिन्न द्विपक्षीय मुद्दों पर विस्तार से बातचीत करेंगे। एक सवाल के जवाब में प्रवक्ता ने कहा कि मोदी उनके समक्ष परमाणु आपूर्तिकर्ता समूह में भारत की सदस्यता का मुद्दा भी उठायेंगे। उन्होंने कहा कि भारत न्यूजीलैंड को परमाणु अप्रसार के बारे में अपनी प्रतिबद्धता के बारे में भी बतायेगा।

जॉन की का राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी से भी मिलने का कार्यक्रम है। वह एक कारोबारी सम्मेलन में भी हिस्सा लेंगे। जॉन की यात्रा के समापन के दिन 27 अक्टूबर को पहले कोच्चि और फिर से वहां से स्वदेश रवाना होंगे। न्यूजीलैंड के प्रधानमंत्री इससे पहले 2011 में भारत आये थे। मुखर्जी इसी वर्ष मई में न्यूजीलैंड की यात्रा पर गये थे।

ट्रेंडिंग वीडियो