scriptतंबाकू-सिगरेट से छुटकारा पाना हुआ आसान, बाजार में आई टुबैकोनिल दवा | Want to get rid of cigarette, then have Tubacconil | Patrika News
विविध भारत

तंबाकू-सिगरेट से छुटकारा पाना हुआ आसान, बाजार में आई टुबैकोनिल दवा

कंपनी ने (निकोटिन पैच- टुबैकोनिल) पेश किया और बताया कि यह बांह में या कंधे में चिपकाया जाता है और एक पैच 24 घंटे काम करता है

Apr 28, 2015 / 07:49 pm

विकास गुप्ता

Tubacconil

Tubacconil

मुंबई । तंबाकू उत्पाद के आदी लोगों को अब व्यसन से छुटकारा पाने के लिए बहुत दिक्कतों का सामना नहीं करना पड़ेगा क्योंकि रूसान हेल्थकेयर ने इसके लिए बाजार में टुबैकोनिल नामक दवा लांच की है। कंपनी के अध्यक्ष डाक्टर नवीन सक्सेना यहां कहा कि भारत में पहली बार उनकी कंपनी ने (निकोटिन पैच- टुबैकोनिल) बाजार में पेश किया और बताया कि निकोटिन पैच को बांह में या कंधे में चिपकाया जाता है और एक पैच 24 घंटे काम करता है इससे तंबाकू उत्पाद के आदी लोगों को व्यसन छोड़ने में मदद मिलेगी। 

सक्सेना ने कहा कि वैसे तो इस तरह की दवाएं विश्व बाजार में पहले से उपलब्ध थीं लेकिन उन दवाओं का आयात करना पड़ता था और वह काफी महंगी होती थी। उन्होंने कहा कि कंपनी पूरी तरह देशी है और हरिद्वार में कंपनी अपना उत्पादन खुद करती है जिसके कारण दवा (निकोटिन पैच- टुबैकोनिल) सस्ते दर में उपलब्ध होगी। तंबाकू उत्पाद जैसे सिगरेट, तंबाकू, गुटखा आदि के व्यसन को छुड़ाने के लिए यह दवा काफी मदद करती है। 

उन्होंने कहा कि अब भारत में जल्द ही यह दवा खुदरा रूप से भी उपलब्ध होगी। सक्सेना ने कहा कि भारत में लगभग 27 करोड़ लोग तंबाकू और तंबाकू उत्पाद का सेवन करते हैं जो कि उनके स्वास्थ्य के लिए हानिप्रद है। उन्होने कहा कि वह इस दवा के निर्यात के लिए ब्राजील सरकार के संपर्क में और सात मई को एक करार पर हस्ताक्षर करेंगे। सक्सेना ने कहा कि उनकी कंपनी ने पहले इस दवा को पांच हजार लोगों पर अजमाया है और 70 से 80 प्रतिशत तक सफलता हासिल हुयी। 

Home / Miscellenous India / तंबाकू-सिगरेट से छुटकारा पाना हुआ आसान, बाजार में आई टुबैकोनिल दवा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो