scriptइसलिए राहुल ने कहा, ‘सिर्फ कांग्रेस ही हरा सकती है कांग्रेस को’ | Why Rahul said only Congress can defeat Congress | Patrika News

इसलिए राहुल ने कहा, ‘सिर्फ कांग्रेस ही हरा सकती है कांग्रेस को’

Published: Feb 10, 2016 05:41:00 pm

राहुल ने कार्यकर्ताओं से आपसी मतभेदों को भुलाकर काम करने को कहा, ताकि केरल में पार्टी के जनाधार को बढ़ाया जा सके

rahul gandhi

rahul gandhi

तिरुवंतमपुरम। केरल में बुधवार को पार्टी के भीतर गुटबाजी पर कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा है कि सिर्फ कांग्रेस ही कांग्रेस को हरा सकती है। इस दौरान राहुल ने मनरेगा को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर जमकर निशाना भी साधा। राहुल ने पार्टी कार्यकर्ताओं से आपसी मतभेदों को भुलाकर काम करने को कहा, ताकि केरल में पार्टी के जनाधार को बढ़ाया जा सके।

राहुल ने यहां कहा कि कांग्रेस एक परिवार की तरह है और परिवार के सदस्यों की तरह उनमें आपस में लड़ाई हो सकती है, लेकिन यह अभी नहीं होनी चाहिए क्योंकि अभी चुनाव नजदीक हैं। उन्‍होंने कहा कि केरल में कांग्रेस को केवल ‘कांग्रेसÓ ही हरा सकती है। माक्र्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) यह कभी नहीं कर सकती। यहां पार्टी का हर नेता बेहद कुशल है। हर किसी में गुण के साथ दोष भी होते हैं।


चुनाव के बाद आपकी बातें सुनूंगा
उन्होंने कहा कि आपको एकजुट रहना चाहिए। अगर आप ऐसा कर पाए तो संयुक्त लोकतांत्रिक मोर्चा (यूडीएफ) फिर से सत्ता हासिल कर लेगा। पार्टी की राज्य इकाई में आंतरिक मतभेदों की खबर के बाद गांधी ने यह वक्तव्य दिया है। उन्होंने कहा कि आप सभी को एकजुट रहना चाहिए। चुनाव के बाद मैं आपकी बातें सुनूंगा।

बिहार में बीजेपी को बुरी तरह हराया
तिरुवनंतपुरम में केरल प्रदेश कांग्रेस कार्यकारिणी की बैठक में राहुल ने कहा कि हमने बिहार चुनाव के दौरान भाजपा की मंशा को भांप लिया और तभी नीतीश जी, लालू जी और कांग्रेस ने एक साथ वहां चुनावी हमला बोला। और इस तरह बिहार में भाजपा को बुरी तरह हार का सामना करना पड़ा। जब बिहार विधानसभा चुनाव के परिणाम आए तो सभी आश्‍चर्यचकित रह गए।

पीएम मोदी के लिए एक इवेंट की तरह है राजनीति 
राहुल यहीं नहीं रुके। उन्‍होंने कहा कि पीएम मोदी के लिए राजनीति एक इवेंट की तरह है। उन्‍हें किसी चीज की डिटेल में जानकारी नहीं रहती है। पीएम मोदी एक आइडिया के साथ आते हैं और उस पर मीडिया में खूब आयोजन करवाते हैं, उसके बाद वह दूसरे आइडिया पर काम करने लगते हैं। राहुल ने कहा कि हमारा काम है गरीब लोगों के अधिकारों और हितों की रक्षा करना, मगर भाजपा सरकार को इसमें कोई रुचि नहीं है।

मनरेगा पर पीएम के बयान की आलोचना
पीएम मोदी ने संसद में मनरेगा को बेकार और असफल कार्यक्रम बताया था और कहा था कि मैं इसे बंद नहीं करूंगा, क्योंकि लोग कांग्रेस की विफलता के स्मारक मनरेगा को देख सकें। राहुल ने कहा कि पीएम मोदी को उनके लोग बताने में डर रहे हैं कि आपने संसद में जो कहा था, वह गलत था और असल में मनरेगा एक अच्छी योजना है। राहुल ने कहा कि भाजपा एक से बढ़कर एक नारे देती रहती है लेकिन करती कुछ नहीं है, यह सरकार लोगों से उनका अधिकार छीन रही है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो