scriptरामदेव को अमरीका ने वीजा देने से किया था मना, वजह थी ‘अजीब’ | Yoga guru ramdev face of 4500 crore patanjali group says was denied us visa | Patrika News

रामदेव को अमरीका ने वीजा देने से किया था मना, वजह थी ‘अजीब’

Published: Oct 23, 2016 11:27:00 am

बाबा रामदेव ने वीजा न मिलने की वजह का भी खुलासा किया। उन्होंने बताया कि वह अविवाहित हैं और बैंक में उनका खाता भी नहीं है।

baba ramdev

baba ramdev

भोपाल। पतंजलि योग संस्थान के प्रमुख योगगुरु बाबा रामदेव ने मध्यप्रदेश के इंदौर में वैश्विक निवेशक सम्मेलन (ग्लोबल इंवेस्टर्स समिट) के उद्घाटन समारोह में एक बड़ा खुलासा करते हुए बताया कि कभी अमेरिका ने उन्हें वीजा देने से मना कर दिया था, मगर बाद में उन्हें 10 वर्ष का वीजा दिया गया।

बाबा रामदेव ने वीजा न मिलने की वजह का भी खुलासा किया। उन्होंने बताया कि वह अविवाहित हैं और बैंक में उनका खाता भी नहीं है। इसलिए अमेरिका ने उन्हें वीजा नहीं दिया था। जब उन्हें युनाइटेड नेशन को संबोधित करने जाना था, तब उन्हें वीजा दिया गया।

उन्होंने आगे कहा कि भारत में दुनिया से 25 लाख करोड़ का आयात होता है, हमारे देश में इस बात का सामथ्र्य है कि हम इससे ज्यादा निर्यात कर सकते हैं। भारत दुनिया का मैन्युफैक्चरिंग हब बन सकता है, मध्यप्रदेश में भी मैन्युफैक्चरिंग हब बनने की क्षमता है। रामदेव ने कहा कि वह जड़ी-बूटियों के क्षेत्र में बड़ा काम करना चाहते हैं। मध्यप्रदेश में भी बड़ा निवेश करने के लिए प्रयासरत हैं, मगर राज्य के उद्योग विभाग ने तो उन्हें मात्र 45 एकड़ जमीन ही उपलब्ध कराई है।

इंदौर के ब्रिलिएंट कन्वेंशन सेंटर में शनिवार को दो दिवसीय ग्लोबल इंवेस्टर्स समिट का उद्घाटन वित्तमंत्री अरुण जेटली ने किया। इस मौके पर केंद्रीय सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद, इस्पात मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर और मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान भी मौजूद रहे।

पतंजलि के कारोबार में अगले साल 200 प्रतिशत का उछाल होगा : बाबा रामदेव
पतंजलि समूह के बड़े पैमाने पर वस्त्र निर्माण क्षेत्र में उतरने की घोषणा करते हुए इसके प्रवर्तक योग गुरु रामदेव ने भरोसा जताया है कि अगले वित्तीय वर्ष में इस समूह के कारोबार में 200 प्रतिशत की भारी वृद्धि होगी। रामदेव ने यहां मध्य प्रदेश सरकार के वैश्विक निवेशक सम्मेलन के उद्घाटन सत्र में कहा कि पतंजलि समूह आने वाले दिनों में बड़े पैमाने पर वस्त्र निर्माण के क्षेत्र में उतरेगा और कुर्ता-पायजामा जैसे भारतीय परिधान के साथ जींस सरीखे विदेशी कपड़े भी बनाएगा। अभी हमारे कारोबार की वृद्धि दर 100 प्रतिशत के स्तर पर है, जो अगले वित्तीय साल में दोगुनी बढ़कर 200 प्रतिशत हो जाएगी।

45 एकड़ जमीन पर चुटकी ली, बोले- कबड्डी के मैदान के बराबर है
पतंजलि संस्थान के प्रमुख और योग गुरु बाबा रामदेव ने मध्य प्रदेश में बड़े निवेश की इच्छा जाहिर की, लेकिन राज्य के उद्योग विभाग द्वारा उपलब्ध कराई गई 45 एकड़ जमीन पर चुटकी लेते हुए कहा कि इतनी जमीन तो उनके लिए कबड्डी के मैदान के बराबर है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो