scriptपुलिस कर रही थी चिप्स के डब्बों की जांच, अचानक हुआ कुछ ऐसा जिसने पुलिस के होश उड़ा दिए! | A Man Arrested For Smuggling King Cobras In Potato Chip Cans | Patrika News

पुलिस कर रही थी चिप्स के डब्बों की जांच, अचानक हुआ कुछ ऐसा जिसने पुलिस के होश उड़ा दिए!

Published: Jul 27, 2017 08:53:00 am

Submitted by:

राहुल

यह ताजा मामला जीवों की तस्करी से जुड़ा हुआ है, इस मामले में हैरानी की सबसे बड़ी वजह जो सामने आ रही है वो यह है कि जिस तरह इन जीवों को तस्करी कर लाया जा रहा था वो पहले बहुत कम देखा गया है…

A Man Arrested For Smuggling King Cobras In Potato

A Man Arrested For Smuggling King Cobras In Potato Chip Cans

लॉस एंजिल्स: हाल ही में अमरीका में एक ऐसा मामला सामने आया है जिसने कस्टम अधिकारियों से लेकर बॉर्डर पुलिस तक को हैरानी में डाल दिया है। यह ताजा मामला जीवों की तस्करी से जुड़ा हुआ है, इस मामले में हैरानी की सबसे बड़ी वजह जो सामने आ रही है वो यह है कि जिस तरह इन जीवों को तस्करी कर लाया जा रहा था वो पहले बहुत कम देखा गया है। कस्टम अधिकारियों और बॉर्डर पुलिस ने जिंदा किंग कोबरा की तस्करी के ऐसे मामले को सुलझाया है जो सालों से अबूझ पहली बना हुआ था।

इस तरह हो रही थी किंग कोबरा की तस्करी-
चिप्स के डिब्बों में भरे थे ये खतरनाक जीव, कस्टम अॉफिसर भी रह गए दंग
हांगकांग से अमरीका आये शिपमेंट की जब कस्टम अधिकारियों की टीम जांच कर रही थी तब उन्हें काफी संख्या में आलू चिप्स के कैन्स नजर आये। लेकिन अधिकारियों को जब इन कैन्स पर शक हुआ और उनकी जांच की गई तो उनके अंदर चिप्स नहीं बल्कि ज़िंदा किंग कोबरा सांप मिले। इन छोटे-छोटे कैन में दो फीट के किंग कोबरा को ठूंसा गया था। शिपमेंट में ऐसे तीन कोबरा बरामद किए गए। इस शिपमेंट को मंगाने वाले शख्स को गिरफ्तार कर लिया गया है।

मामला मार्च माह का है। लॉस एंजिल्स, अमेरिका की एक अदालत में गुरुवार को रॉड्रिगो फ्रैंको नामक एक शख्स को स्मगलिंग के आरोप में पेश किया गया। यह स्मगलिंग का अनोखा मामला है, जिसमें आलू चिप्स के कैन में जहरीले किंग कोबरा भरकर लाए जा रहे थे। उस पर प्रतिबंधित वन्य जीवों की तस्करी का मुकदमा चलाया जा रहा है।
चिप्स के डिब्बों में भरे थे ये खतरनाक जीव, कस्टम अॉफिसर भी रह गए दंग
इस शख्स के घर की जब तलाशी ली गई तब और भी कुछ जानवरों की तस्करी का खुलासा हुआ है। आरोपी के घर से कई प्रजातियों के कछुए, घड़ियाल और मगरमच्छ भी बरामद हुए हैं। अमरीकी कानून के अनुसार ये सारे जीव अमेरिकी कानूनों के तरह संरक्षित जीवों की श्रेणी में आते हैं, जिन्हें बेचना-खरीदना और घर पर रखना अपराध की श्रेणी में आता है।

उक्त आरोपी पर जानवरों की तस्करी के आरोप में लॉस एंजिल्स की एक अदालत में मामले की सुनवाई चल रही है। आरोप साबित होने पर उसे 20 साल तक की सजा हो सकती है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो