scriptअमरीका ने सीरिया में रूसी हमले को बताया ‘बर्बर’ | America, Russia clashed on syria civil war | Patrika News

अमरीका ने सीरिया में रूसी हमले को बताया ‘बर्बर’

Published: Sep 26, 2016 12:03:00 pm

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में सीरिया में चल रहे संघर्ष पर रूस और अमरीका आमने सामने आ गए

us ambassador samantha power

us ambassador samantha power

संयुक्त राष्ट्र। संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में सीरिया में चल रहे संघर्ष पर रूस और अमरीका आमने सामने आ गए। अमरीका ने सीरिया में रूस की ओर से की गई कार्रवाई को बर्बर करार देते हुए कहा कि इससे सीरिया में युद्ध समाप्त होना असंभव हो जाएगा। संयुक्त राष्ट्र में अमेरिका की राजदूत समांथा पावर ने सुरक्षा परिषद की बैठक में कहा कि सीरिया में रूसी सेना की ओर से किये गये हमले आतंकवाद के खिलाफ नहीं बल्कि बर्बर है। गौरतलब है कि रूस की सेना तथा राष्ट्रपति बशर अल असद की सेना सीरिया में विद्रोहियों के खिलाफ लगातार हमले कर रहे हैं।

संयुक्त राष्ट्र में अमेरिका की राजदूत समांथा पावर ने कहा है “सीरिया में रूस जो कर रहा है, वह आतंकवाद के खिलाफ कार्रवाई नहीं, वह ‘बर्बरता’ है। वहां शांति स्थापना करने की कोशिश की जगह रूस और सीरिया के राष्ट्रपति बसर अल असद वहां युद्ध जारी रखे हुए हैं। वे लोगों की जान बचाने की जगह ये नागरिकों को निशाना बना रहे है। रूस की कार्रवाई में मानवीय सहायता करने वाले समूह और अस्पतालों निशाना बनाया जा रहा है।”

इस मुद्दे पर फ्रांस और ब्रिटेन के विदेश मंत्री ने भी अमेरिका का समर्थन करते हुये रूस पर निशाना साधा। उल्लेखनीय है कि पिछले सप्ताह संघर्ष विराम के विफल होने के बाद सीरिया में शांति बहाली के मुद्दे पर की गयी संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की बैठक में अमेरिका और रूस के राजनायिको के बीच सहमति नहीं बन सकी।

रुस ने अमरीका के इन आरोपों का खंडन करते हुए कहा कि इसके बिना सीरिया में शांति संभव नहीं हो पाएगी। रुस ने इन आरोपो को खारिज करते हुए कहा कि सीरिया में सैकड़ों सशस्त्र सेना है जिन्हें हथियार मुहैया करया जा रहा है। वहां अंधाधुंध बमबारी जारी है और अब इसकी वजह से वहां शांति कायम करना अब काफी मुश्किल है।

इस मुद्दे पर सीरिया के मामले में संयुक्त राष्ट्र के विशेष दूत स्टीफन दि मिस्तूरा ने सीरिया में संघर्ष विराम लागू करने के लिये किसी नतीजे पर पहुंचने परिषद से अपील की है। उन्होंने कहा, “मुझे अब भी विश्वास है कि हम सीरिया में बदलाव ला सकते है। सीरिया में शांति कायम करने की अपनी कोशिशों को मैं जारी रखूंगा।” उन्होंने कहा कि वह इस बात को लेकर पूरी तरह आश्वस्त हैं कि अगर अमरीका तथा रूस सीरिया में युद्ध विराम जारी रखने की कोशिश करेंगे तो यहां के हालात बदलेंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो