scriptअमरीकी वैज्ञानिक ने 20 सालों बाद मिले “भुतहा पक्षी” को मार डाला | American scientist kills rare bird seen after 20 years | Patrika News

अमरीकी वैज्ञानिक ने 20 सालों बाद मिले “भुतहा पक्षी” को मार डाला

Published: Oct 12, 2015 11:22:00 pm

जीवविज्ञानी एक ब्लॉग में लिखा, यह
एक ऎसा पक्षी था, जो मैंने करीब 20 वर्षो में पहली बार देखा था

Rare Bird

Rare Bird

बीजिंग। अमरीका के एक जीवविज्ञानी को सोलोमन द्वीप में अनुसंधान के लिए एक दुर्लभ पक्षी को मारने पर जबर्दस्त विरोध का सामना करना पड़ रहा है। जीवविज्ञानी क्रिस फिलार्डी ने दुर्लभ नर किंगफिशर पक्षी की तस्वीरें खींचने के बाद उसे मार दिया। यह पक्षी इतना दुर्लभ है कि इसे अक्सर “भुतहा पक्षी” कहकर पुकारा जाता है।

न्यूयॉर्क में अमरीकन म्यूजियम ऑफ नेचुरल हिस्ट्री में पैसिफिक प्रोग्राम के निदेशक क्रिस को यह नर किंगफिशर पिछले माह सोलोमन द्वीप में दूरदराज पहाड़ी इलाके गुआडलकैनाल में दिखा था, जहां वह शोध क रने गए थे।

क्रिस ने 23 सितंबर को एक ब्लॉग में लिखा, यह एक ऎसा पक्षी था, जो मैंने करीब 20 वर्षो में पहली बार देखा था। यह दुनिया के सबसे दुर्लभ पक्षियों में से एक था, जो वहां मेरे सामने था। मानो कोई काल्पनिक पक्षी जीवित हो उठा हो।

ब्रिटिश समाचार-पत्र “द इंडीपेंडेंट” की शुक्रवार की रपट के अनुसार, क्रिस ने पक्षी के मरने की पुष्टि की और कहा कि आगे के शोध के लिए इसे एक नमूने के तौर पर सहेज कर रखा गया है।

समाचार-पत्र के अनुसार, दुर्लभ नर किंगफिशर को मारने की वजह से वैज्ञानिक समुदाय में जबर्दस्त आक्रोश है। लेकिन क्रिस का तर्क है कि मृत पक्षी के शोध से बड़े स्तर पर वैज्ञानिक जानकारी प्राप्त की जा सक ती है और आने वाले सालों में प्रजातियों की रक्षा की जा सकती है।

ट्रेंडिंग वीडियो