scriptब्राजील की जेल में दंगा, 25 मरे | Bloody riot in Brazil jail, 25 killed | Patrika News

ब्राजील की जेल में दंगा, 25 मरे

Published: Oct 17, 2016 06:29:00 pm

यह घटना उस वक्त हुई, जब कैदियों से मिलने के लिए बड़ी संख्या में उनके रिश्तेदार जेल पहुंचे हुए थे

Riot in Brazil Jail

Riot in Brazil Jail

ब्रासीलिया। ब्राजील की एक जेल में प्रतिद्वंद्वी गिरोहों के बीच हुए हिंसक झड़प में 25 कैदियों की मौत हो गई। पुलिस ने रविवार को बताया कि दंगे के दौरान सात कैदियों के सिर काट डाले गए, जबकि छह को जिंदा जला दिया गया। यह घटना उस वक्त हुई, जब कैदियों से मिलने के लिए बड़ी संख्या में उनके रिश्तेदार जेल पहुंचे हुए थे। कैदियों के करीब 100 ऐसे रिश्तेदारों को पुलिस ने दंगे के तुरंत बाद हिरासत में ले लिया। हालांकि बाद में उन्हें छोड़ दिया गया।

सूत्रों के अनुसार, इन कैदियों के पास में चाकू समेत अन्य हथियार भी थे। जिस वक्त दंगा भड़का, उस वक्त परिवार के लोगों का कैदियों से मिलने का समय था। दंगा करने वालों ने मांग की थी कि उनकी मांगों को सुनने के लिए किसी न्यायाधीश को बुलाया जाए। स्पेशल पुलिस बल ने जेल पर धावा बोलकर बंधक बनाए लोगों को मुक्त करवाकर शाम तक स्थिति पर काबू पा लिया।

जेल के एक अधिकारी ने इस खूनी संघर्ष को कैदियों की मौजूदा हालात की अनदेखी के फलस्वरूप हुई एक प्रतिक्रिया बताया है। अधिकारी का आरोप है कि सरकार जेल में बंद कैदियों की लगातार अनदेखी कर रही है। सुधार को लेकर सरकार ने कोई ठोस कदम नहीं उठाए हैं। उल्लेखनीय है कि ब्राजील के जेल पूरी दुनिया में ऐसे खूनी संघर्ष के लिए बदनाम हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो