Patrika Hindi News

अंतरिक्ष यान प्रयोगशाला में दाखिल हुए चीनी यात्री

Updated: IST Chinese Space Station
चीन ने सोमवार को अपने अंतरिक्ष यान का सफल प्रक्षेपण किया था

बीजिंग। चीन के दो अंतरिक्ष यात्री चीन की अंतरिक्ष प्रयोगशाला तियानगांग-2 पहुंच गए हैं। चीन की आधिकारिक समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने बुधवार को यह जानकारी दी। अंतरिक्ष यान को अपनी प्रयोगशाला से जोडऩे वाला तीसरा देश बन गया है चीन। अमरीका और रूस पहले ही अंतरिक्ष यान को जोडऩे की तकनीक पहले ही हासिल कर चुके हैं।

चीन ने सोमवार को अपने अंतरिक्ष यान का सफल प्रक्षेपण किया था। यह चीन का अबतक का सबसे लंबा मानवयुक्त अंतरिक्ष अभियान है। चीन में इस समारोह का सीधा प्रसारण किया। यान के दो अतंरिक्ष यात्री जिंग हाइपेंग और चेन दोंग ने प्रयोगशाला में सफल प्रवेश किया। दोनों प्रयोगशाला मे एक महीने तक रहेंगे।

दोनो यात्री प्रयोगशाला में रहते हुए कई तरह के प्रयोग करेंगे। यह प्रयोगशाला पृथ्वी से 393 किलोमीटर ऊपर है। दोनों यात्रियों ने प्रयोगशाला से ही देशवासियों का अभिवादन भी किया। ये दोनों अंतरिक्ष यात्रा के दौरान पहली बार अल्ट्रासाउंड परीक्षण करेंगे। दोनों यात्री अंतरिक्ष में पौधारोपण भी करेंगे।

उल्लेखनीय है कि चीन अपने अंतरिक्ष कार्यक्रम को महत्व दे रहा है ताकि वह आगे चलकर अंतरिक्ष में भी बड़ी शक्ति बन सके। चीन का कहना है कि वह अंतरिक्ष कार्यक्रम शांतिपूर्ण कार्यों के लिए कर रहा है।

विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मॅट्रिमोनी में निःशुल्क रजिस्टर करें !
LIVE CRICKET SCORE

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Patrika.com

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Dus ka Dum
Ad Block is Banned Click here to refresh the page

???? ??????? ?? ??? ???? ????? ???