scriptअसांजे मामले में इक्वाडोर ने स्वीडन को लगाई फटकार | Ecquador pulls up Sweden over Assange matter | Patrika News
विश्‍व की अन्‍य खबरें

असांजे मामले में इक्वाडोर ने स्वीडन को लगाई फटकार

इक्वाडोर
द्वारा असांजे को राजनीतिक शरण दिए जाने के बाद वह वर्ष 2012 से इक्वाडोर दूतावास
में रह रहे हैं

Mar 15, 2015 / 11:12 am

जमील खान

क्विटो। इक्वाडोर के विदेश मंत्री रिकार्डो पैटिनो ने विकीलिक्स के संस्थापक जूलियन असांजे से जवाब तलब करने पर स्वीडन को फटकार लगाई है। इक्वाडोर का कहना है कि लंदन स्थित इक्वाडोर दूतावास में रह रहे असांजो से जवाब तलब करने के लिए सहमति बनाने में स्वीडन को लगभग तीन साल लगे हैं।

पैटिनो ने शुक्रवार को टि्वटर पर लिखा, खबर! स्वीडन के अभियोजन पक्ष मैरियन नाय लंदन स्थित हमारे दूतावास में असांजे से सवाल पूछने को तैयार हो गए हैं। 1000 दिन बाद!

“पहले दिन से हमने उन्हें असांजे से जवाब तलब करने की पेशकश की, लेकिन वे असफल रहे। यदि उन्होंने 1000 दिन पहले इक्वाडोर का प्रस्ताव स्वीकार कर लिया होता तो इससे सभी की व्यापक धनराशि खर्च होने और उन्हें समस्याओं से बचाया जा सकता था।”

स्वीडन की अदालत असांजे के वकील द्वारा अपील करने की शर्त पर सोमवार को इस जवाब तलब की प्रक्रिया के लिए तैयार हुई है। इक्वाडोर द्वारा असांजे को राजनीतिक शरण दिए जाने के बाद वह वर्ष 2012 से इक्वाडोर दूतावास में रह रहे हैं। ब्रिटेन द्वारा असांजे को दूतावास से बाहर सुरक्षा दिए जाने से इनकार करने के बाद वह अब तक दूतावास की इमारत से बाहर नहीं निकले हैं।

स्वीडन यौन उत्पीड़न के दो मामलों में असांजे से जवाब तलब करना चाहता है। असांजे का दावा है कि इन दोनों मामलों में यौन संबंध सहमति से बनाए गए थे और आरोप लगाए जाने के पीछे वास्तविक उद्देश्य उन्हें कानूनी प्रक्रिया में फंसाकर अमरीका को सौंपना है। गौरतलब है कि विकीलिक्स द्वारा इराक में पत्रकारों और नागरिकों के खिलाफ अमरीकी सैन्यबलों के हजारों गोपनीय वीडियो फुटेज जारी किए जाने के बाद से अमरीका असांजे से खफा है।

Home / world / Miscellenous World / असांजे मामले में इक्वाडोर ने स्वीडन को लगाई फटकार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो