script

नेपाल भूकंप से आठ लाख लोग हुए हैं प्रभावित: संयुक्त राष्ट्र

Published: Apr 28, 2015 10:52:00 am

Submitted by:

Rakesh Mishra

संयुक्त राष्ट्र का मानना है कि नेपाल में आए घातक भूकंप से कम से कम आठ लाख
लोगों के जीवन पर असर पड़ा

Nepal Earthquake

Nepal Earthquake

न्यूयार्क सिटी। संयुक्त राष्ट्र का मानना है कि नेपाल में आए घातक भूकंप से कम से कम आठ लाख लोगों के जीवन पर असर पड़ा है और उन्हें तत्काल राहत सामग्रियों में प्लास्टिक शीट, साफ पानी, साबुन और दवाओं की जरूरत थी।

ये भी पढ़ेंः मौतों का आंकड़ा 4300 पार, नेपाल ने की मदद की गुहार

संयुक्त राष्ट्र कार्यालय के रेजीडेंट कोऑर्डिनेटर ने बताया कि प्रारंभिक अनुमानों और नवीनतम भूकंप की तीव्रता के आधार पर 39 जिलों के आठ लाख लोग प्रभावित हुए हैं और 11 विभिन्न प्रभावित जिलों में दो लाख से अधिक लोग रहते हैं। शनिवार दोपहर को 7.9 तीव्रता का भूकंप आया था। इससे राजधानी काठमांडू में कई ईमारत जमींदोज हो गई और बाहरी गांवों के कई घर धराशायी हो गए थे।

ये भी पढ़ेंः नेपाल भूकंप: वायुसेना ने 1935 भारतीयों को सुरक्षित निकाला

इससे अभी तक कम से कम हजारों लोगों की मौत हो गई और 6,000 लोग घायल हो गए। संयुक्त राष्ट्र बाल कोष (यूनिसेफ) ने भूकंप की घटना के बाद भोजन और साफ पानी की आपूर्ति करने को कहा है। नेपाल में 80 साल में पहली बार सबसे अधिक क्षति हुई है। राजधानी काठमांडू में आपदा के बाद दो दिन तक जनजीवन शांत रहा। सोमवार को छोटे दुकान खुली, लेकिन बड़े कारोबार बंद ही रहे।

ये भी पढ़ेंः जीपीएस सेंसर के जरिए स्मार्टफोन पर बजेगी भूकंप की घंटी

कार और ट्रकें ईंधन के लिए गैस स्टेशनों पर खड़े रहे। बैंक अभी भी बंद है, हालांकि ऑटोमेटिक बैंकिंग मशीन काम कर रहे थे, लेकिन उससे नकद की आपूर्ति नहीं हो रही थी। तीसरी रात भी लोग ईमारत के गिरने के भय से खुले में सोने को विवश हैं। काठमांडू के खुले क्षेत्रों में कुल 21 राहत शिवर लगाए गए हैं। विश्व खाद्य कार्यक्रम भोजन और ट्रक उपलब्ध करा रही है। यूनिसेफ टेंट और स्वास्थ्य सेवाएं आपूर्ति कर रही है, जबकि विश्व स्वास्थ्य संगठन 40,000 लोगों के लिए चिकित्सा की आपूर्ति कर रही है।

ट्रेंडिंग वीडियो