scriptफ्रांसिसी सरकार ने ठुकराई जूलियन असांजे की शरण याचिका | French govt refuges to WikiLeaks founder Julian Assanges asylum request | Patrika News

फ्रांसिसी सरकार ने ठुकराई जूलियन असांजे की शरण याचिका

Published: Jul 04, 2015 01:15:00 pm

फ्रांस की सरकार ने विकिलीक्स के फाउंडर जूलियन असांजे को राजनीतिक शरण देने से मना कर दिया

Julian assange

Julian assange

पेरिस। फ्रांस की सरकार ने विकिलीक्स के फाउंडर जूलियन असांजे को राजनीतिक शरण देने से मना कर दिया। फ्रांसिसी राष्ट्रपति फ्रेंकोइस होलांदे के ऑफिस ने कहा कि जूलियन असांजे को वर्तमान में कोई तात्कालिक खतरा नहीं है। ऎसे में हम उनकी शरण देने की प्रार्थना स्वीकार नहीं कर सकते।

उल्लेखनीय है कि असांजे ने फ्रांसिसी सरकार को एक खुला खत लिखते हुए अपनी जान को खतरा बताया था तथा राजनीतिक शरण देने की मांग की थी। असांजे ने लिखा था कि वह एक पत्रकार है जिन्हें उनके कामकाज के चलते अमरीकी सरकार से खतरा है। असांजे ने इस पत्र में लिखा, “मेरे विरूद्ध आज तक स्वीडन तथा ब्रिटेन सहित पूरे विश्व में कहीं भी कोई भी अपराध दर्ज नहीं किया गया है।”

जूलियन ने इस पत्र में अमरीकी सरकार द्वारा फ्रेंच राष्ट्रपतियों की जासूसी का भी मुद्दा उठाते हुए लिखा कि इस तरह की अतिगोपनीय सूचनाओं के खुलासे के कारण अमरीकी सरकार मेरे पीछे पड़ी हुई है। इससे मेरी जान जाने का भी खतरा है।

असांजे ने लंदन स्थित इक्वेडोर दूतावास में भी शरण लेते हुए तीस वर्ष बिताएं जहां दो महिलाओं ने उनके खिलाफ बलात्कार तथा यौन शोषण का आरोप लगाया हालांकि उन्होंने इससे स्पष्ट इंकार कर दिया।

वह स्वीडन जाने से भी बचते रहे, उन्हें डर है कि स्वीडन प्रत्यपर्ण संधि के तहत उन्हें अमरीका को सौंप देगा, जिससे उनके लिए खतरा और भी अधिक बढ़ जाएगा। जूलियन असांजे ने वर्ष 2010 में अमरीकी सरकार के कम्प्यूटर्स हैक करके लगभग पांच लाख से भी अधिक अतिगोपनीय फाइलों को सार्वजनिक कर दिया था। जिसके बाद से अमरीका में उनके खिलाफ आपराधिक जांच की जा रही है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो