scriptफ्रांसीसी संसद में आतंकियों की नागरिकता छीनने का प्रस्ताव पारित | French parliament approves stripping citizenship from terrorists | Patrika News
विश्‍व की अन्‍य खबरें

फ्रांसीसी संसद में आतंकियों की नागरिकता छीनने का प्रस्ताव पारित

यह प्रस्ताव 13 नवंबर को पेरिस में हुए जिहादी हमलों के बाद राष्ट्रपति
फ्रांस्वा ओलांद की ओर से प्रस्तावित कड़े कदमों में से एक है

Feb 10, 2016 / 03:00 pm

Rakesh Mishra

French parliament

French parliament

पेरिस। फ्रांस में आतंकवादी गतिविधियों में लिप्त लोगों की नागरिकता छीन ली जाएगी। इसके लिए संसद के निचले सदन में संविधान में संशोधन करने के लिए अत्यंत विवादास्पद प्रस्ताव पर मतदान हुआ और हाथ उठाकर किए गए मतदान के जरिए इसे पारित भी कर दिया गया। यह प्रस्ताव 13 नवंबर को पेरिस में हुए जिहादी हमलों के बाद राष्ट्रपति फ्रांस्वा ओलांद की ओर से प्रस्तावित कड़े कदमों में से एक है। पेरिस में हुए आतंकवादी हमलों में 130 लोगों की मौत हो गई थी।

राष्ट्रीयता संबंधी इस कदम को लोगों का भारी समर्थन प्राप्त है, लेकिन ओलांद की सत्तारूढ़ सोशलिस्ट पार्टी में इसे लेकर गहरा मतभेद ह। इससे पहले संसद ने पुलिस और सुरक्षा बलों की शक्तियां बढाते हुए आपातकाल की मौजूदा स्थिति को तीन और महीने बढाने के लिए भारी मतदान किया था।

मानवाधिकार समूहों का कहना है कि पुलिस इन शक्तियों का दुरपयोग कर रही है, लेकिन सरकार का कहना है कि ऐसे समय में यह कदम देश की सुरक्षा के लिए आवश्यक है जब फ्रांस पर एक और जिहादी हमला होने का खतरा है।



Home / world / Miscellenous World / फ्रांसीसी संसद में आतंकियों की नागरिकता छीनने का प्रस्ताव पारित

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो